मसूद अजहर पर प्रतिबंध की मांग के लिए संयुक्त राष्ट्र का रुख करेगा भारत

नयी दिल्ली : भारतपठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर पर प्रतिबंध के लिए संयुक्त राष्ट्र का रुख करेगा. मसूद अजहर पर वैश्विक प्रतिबंध की मांग की जानकारी देते हुए विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, हम प्रतिबंध समिति के सामने अपनी बात रखेंगे और मांग करेंगे की प्रतिबंध की सूची में मसूद अजहर का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 25, 2016 7:33 PM

नयी दिल्ली : भारतपठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर पर प्रतिबंध के लिए संयुक्त राष्ट्र का रुख करेगा. मसूद अजहर पर वैश्विक प्रतिबंध की मांग की जानकारी देते हुए विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, हम प्रतिबंध समिति के सामने अपनी बात रखेंगे और मांग करेंगे की प्रतिबंध की सूची में मसूद अजहर का नाम भी शामिल किया जाए.

विकास स्वरूप ने कहा, यह दुर्भाग्य की बात है कि जैश ए मोहम्मद इस सूची में है लेकिन इसका मुखिया इन प्रतिबंधों की सूची में शामिल नहीं किया गया है. उन्होंने बताया कि भारत पहले ही संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति को उन 11 आतंकियोंकी सूची सौंप चुका है, जिसमें अलकायदा, तालिबान और दूसरे संगठनों से संबंधित पाकिस्तान आधारित समूह के आतंकी शामिल हैं.
अब नये नामों के साथ इनकी संख्या बढ़ेगी संयुक्त राष्ट्र ने 2001 में जैश ए मोहम्मद को प्रतिबंधित किया था, लेकिन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन की असहमति की वजह से मसूद अजहर पर प्रतिबंध नहीं लग सका था. गौरतलब है कि भारत में आतंकवाद से जुड़े 11 व्यक्तियों और एक संगठन की सूची 18 फरवरी को आईएस एवं अलकायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी गई थी.

Next Article

Exit mobile version