JNU की सेंट्रल लाइब्रेरी की बेवसाइट हैक, लिखा- भौंकने से नहीं मिलेगा कश्मीर

नयी दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में कुछ छात्रों द्वारा देश विरोधी नारे लगाने पर हैकर्स का एक ग्रुप नाराज है. इस ग्रुप ने मामले पर विरोध जताने के लिए मंगलवार को यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी की वेबसाइट हैक कर ली और उसके द्वारा अपने मन की भड़ास निकाली. मंगलवार को जब यूजर्स ने lib.jnu.ac.in […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 17, 2016 7:41 AM

नयी दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में कुछ छात्रों द्वारा देश विरोधी नारे लगाने पर हैकर्स का एक ग्रुप नाराज है. इस ग्रुप ने मामले पर विरोध जताने के लिए मंगलवार को यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी की वेबसाइट हैक कर ली और उसके द्वारा अपने मन की भड़ास निकाली. मंगलवार को जब यूजर्स ने lib.jnu.ac.in पर लॉग इन करने की कोशिश की, तो उन्हें वहां भारत का झंडा नजर आया, जिसके बैकग्राउंड में ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ गाना चल रहा था.

इस ग्रुप का नाम ब्लैक ड्रैगन बताया जा रहा है. इस ग्रुप ने साईट पर एक संदेश भी छोड़ा है, ‘जैसा कि तुमने कहा कि "कश्मीर की आजादी तक जंग रहेगी-जंग रहेगी ." तुम्हें लगता है कि जेएनयू के कैंपस के अंदर भौंकने भर से कश्मीर तुम्हें मिल जाएगा.’ सेंट्रल लाइब्रेरी की वेबसाइट पर काफी देर तक यह संदेश चलता रहा.

लाइब्रेरी प्राधिकारी ने बताया कि ऑफिस खत्म होने के बाद वेबसाइट की हैकिंग पर ध्यान सबका ध्‍यान गया जिसके बाद उसे ठीक करने की कार्रवाई की गयी. इस मामले की जानकारी यूनिवर्सिटी के आईटी विभाग को पहले दी गयी. उन्होंने कहा कि ‘हालांकि अभी तक इस मामले में कोई औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है.

हैकर्स ने जिस नारे का जिक्र वेबसाइट पर किया है, वो 9 फरवरी को यूनवर्सिटी कैंपस में हुए एक कार्यक्रम में छात्रों ने लगाया था. आपको बता दें कि संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु की बरसी के मौके पर जेएसयू में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें छात्रों ने जमकर देश विरोधी नारे लगाए थे. देशद्रोह के मामले में यूनिवर्सिटी की छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार किया है जिसे सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया. इसके बाद से सरकार गैर-बीजेपी पार्टियों के निशाने पर आ गई है.

Next Article

Exit mobile version