#Netaji files: कांग्रेस बोली,” शर्मिंदगी का कोई सवाल ही नहीं…”

नयी दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी 100 फाइलों को सार्वजनिक कर दिया. माना जा रहा है कि इन फाइलों के सार्वजनिक होने के बाद नेताजी के जीवन से जुड़ी कई घटनाएं सामने आयेंगी. वहीं इस बारे में कांग्रेस नेता शकील अहमद का कहना है कि हमारे लिए शर्मिंदगी का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2016 2:29 PM

नयी दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी 100 फाइलों को सार्वजनिक कर दिया. माना जा रहा है कि इन फाइलों के सार्वजनिक होने के बाद नेताजी के जीवन से जुड़ी कई घटनाएं सामने आयेंगी. वहीं इस बारे में कांग्रेस नेता शकील अहमद का कहना है कि हमारे लिए शर्मिंदगी का कोई सवाल ही नहीं है, हम नेताजी की फ़ाइलों की गैर-गोपनीयता का समर्थन करते हैं.

इस मौके पर नेताजी के कई रिश्‍तेदार भी वहां मौजूद थे जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद काफी भावुक नजर आये. गौरतलब है कि आज नेताजी की जयंती है. हर महीने 25 फाइलें सार्वजनिक की जायेगी.

इन फाइलों के सार्वजनिक हो जाने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि इससे उनकी मौत के रहस्‍य से भी पर्दा उठेगा. 18 अगस्त 1945 को ताइपेई में एक विमान हादसे में उनकी मौत हो गई थी लेकिन अभी तक यह रहस्‍य बना हुआ है. ये फाइलें netajipapers.gov.in वेबसाइट पर ऑन लाइन देखी जा सकती हैं.

प्रधानमंत्री ने पिछले साल अक्टूबर में नेताजी के परिजनों से मुलाकात कर कहा था कि वे नेताजी से जुड़ी फाइलों को जल्‍द ही सार्वजनिक करेंगे.

Next Article

Exit mobile version