वृहद आर्थिक आंकडे और वैश्विक रुख से तय होगी बाजार की दिशा

मुंबई: शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह बहुत हद तक वृहद आर्थिक आकड़ों , अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर फैसले, विदेशी कोषों के प्रवाह और वैश्विक संकेतकों से तय होगी. विशेषज्ञों ने यह राय जताई है. उनका कहना है कि इस सप्ताह शेयर बाजार में उतार-चढाव बना रहेगा. इसके अलावा मानसून की प्रगति, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 13, 2015 3:29 PM

मुंबई: शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह बहुत हद तक वृहद आर्थिक आकड़ों , अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर फैसले, विदेशी कोषों के प्रवाह और वैश्विक संकेतकों से तय होगी. विशेषज्ञों ने यह राय जताई है. उनका कहना है कि इस सप्ताह शेयर बाजार में उतार-चढाव बना रहेगा. इसके अलावा मानसून की प्रगति, डालर के मुकाबले रपये की घटबढ़ भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेंगे.

बृहस्पतिवार, 17 सितंबर को गणेश चतुर्थी पर बाजार में अवकाश रहेगा. सोमवार को बाजार जुलाई, 2015 के औद्योगिक उत्पादन के आकड़ों पर प्रतिक्रिया देंगे. ये आंकडे शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद आए थे. विनिर्माण और पूंजीगत सामान क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से जुलाई में औद्यागिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.2 प्रतिशत रही है, जो इससे पिछले साल इसी महीने में 0.9 प्रतिशत रही थी. रेलिगेयर सिक्योरिटीज के खुदरा वितरण अध्यक्ष जयंत मांगलिक ने कहा, ‘‘हम आगामी सप्ताह बाजार में सकारात्मक शुरआत की उम्मीद कर रहे है क्योंकि आईआईपी के आंकडे उम्मीद से बेहतर यानी 4.2 प्रतिशत रहे हैं.”
अन्य महत्वपूर्ण वृहद आर्थिक आकड़ों में सरकार 14 सितंबर, सोमवार को बाजार बंद होने के बाद अगस्त माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और थोक मूल्य सूचकांक के आंकडे जारी करेगी. माना जा रहा है कि आईआईपी के आकड़ों व मुद्रास्फीति के आकड़ों से रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति का रख तय करेगा.
मांगलिक ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक की ओर से किसी सुखद आश्चर्य से बाजार को स्थिर करने में मदद मिलेगी.” बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 408.31 या 1.62 प्रतिशत चढा. वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी में 134.25 अंक या 1.75 फीसद की बढत रही. बोनान्जा पोर्टफोलियो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आगामी सप्ताह बाजार की निगाह चीन के खुदरा बिक्री के आंकडों और रविवार को आने वाले औद्योगिक उत्पादन के आकड़ों पर रहेगी. इससे पता चलेगा कि चीन की अर्थव्यवस्था क्या आकार ले रही है.

Next Article

Exit mobile version