कुंभ मेला: पहला ”शाही स्नान” आज, हजारों श्रद्धालुओं ने लगायी आस्‍था की डुबकी

नासिक : कुंभ मेला के पहले ‘शाही स्नान’ की आज शुरआत हो गयी और इसके साथ ही पवित्र स्नान करने के लिए गोदावरी नदी के घाट पर विभिन्न अखाडों के ‘महंतों’ समेत हजारों श्रद्धालुओं की भीड उमड पडी. अखिल भारतीय अखाडा परिषद के अध्यक्ष महंत ज्ञानदास महाराज के नेतृत्व में पवित्र डुबकी लगाने वाला पहला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 29, 2015 3:56 PM

नासिक : कुंभ मेला के पहले ‘शाही स्नान’ की आज शुरआत हो गयी और इसके साथ ही पवित्र स्नान करने के लिए गोदावरी नदी के घाट पर विभिन्न अखाडों के ‘महंतों’ समेत हजारों श्रद्धालुओं की भीड उमड पडी.

अखिल भारतीय अखाडा परिषद के अध्यक्ष महंत ज्ञानदास महाराज के नेतृत्व में पवित्र डुबकी लगाने वाला पहला अखाडा निर्वाणी अखाडा था. महंत ज्ञानदास ने अन्य साधुओं और महंतों के साथ सुबह सात बजकर पन्द्रह मिनट पर धार्मिक कार्य किये.

इसके बाद दिगंबर अखाडा ने अपने महंत कृष्णदास महाराज के नेतृत्व में अन्य साधुओं और महंतों के साथ पवित्र स्नान किया. उन्होंने राम कुंड और राम घाट में सुबह आठ बजे से पवित्र स्नान किया. पवित्र स्नान करने वाले तीसरा और अंतिम अखाडा निर्मोही अखाडा था जो कि सुबह साढे नौ बजे घाट पर पहुंच गया था. छातु संप्रदाय अखाडा के साधुओं ने भी पवित्र स्नान किया.

इससे पहले, वैष्णव संप्रदाय के तीन अखाडों का शाही जुलूस यहां तपोवन में लक्ष्मीनारायण मंदिर से शुरु हुआ और राम कुंड तक पहुंचा. इसमें मंहतों के फूलों से सजे वाहन, बडी संख्या में साधु, घोडे और उंट शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version