मैगी के बाद अब यिप्पी नूडल्स में भी आयी शिकायत

अलीगढ (उप्र): ‘मैगी’ के बाद अब एक और लोकप्रिय नूडल्स ब्रांड ‘यिप्पी’ के निर्माताओं पर भी कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है. उत्तर प्रदेश खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (एफडीए) यिप्पी नूडल्स में अनुमन्य सीमा से कहीं ज्यादा सीसा मिलाये जाने पर मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी में है. एफडीए के अलीगढ प्रभाग के प्रमुख चंदन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2015 2:16 PM

अलीगढ (उप्र): ‘मैगी’ के बाद अब एक और लोकप्रिय नूडल्स ब्रांड ‘यिप्पी’ के निर्माताओं पर भी कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है. उत्तर प्रदेश खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (एफडीए) यिप्पी नूडल्स में अनुमन्य सीमा से कहीं ज्यादा सीसा मिलाये जाने पर मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी में है.

एफडीए के अलीगढ प्रभाग के प्रमुख चंदन पाण्डेय ने आज यहां बताया कि प्राधिकरण के अधिकारियों ने गत 21 जून को एक स्थानीय शॉपिंग मॉल से ‘यिप्पी’ नूडल्स के आठ नमूने लेकर लखनउ तथा मेरठ की प्रयोगशालाओं में जांच के लिये भेजे थे.

उन्होंने बताया कि कल उन नूडल्स की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसके मुताबिक इस उत्पाद में सीसा की मात्र जहां 1 पीपीएम से कम होनी चाहिये, वहीं 1.057 पीपीएम पायी गयी। सीसे की इतनी मात्र मानव शरीर, खासकर बच्चों के लिये खतरनाक है.

पाण्डेय ने बताया कि जांच रिपोर्ट को एफडीए के मुख्य आयुक्त के पास भेजकर उनसे इस मामले में मुकदमा दर्ज करने के लिये अंतिम अनुमति मांगी गयी है. इस प्रक्रिया में कुछ हफ्ते लग सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version