पढ़ें डॉ कलाम के 10 अनमोल कथन

पूर्व राष्‍ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ ए पी जे अब्‍दुल कलाम आज हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन उनके व्‍यक्तित्‍व और उनके कथन सदा याद रहेंगे. हमेशा बच्‍चों से लगाव रखने वाले कलाम ने अपनी आखिरी सांस भी बच्‍चों के बीच ही ली. पढ़ें उनके कुछ अनमोल वचन 1. सपने सच हों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 28, 2015 5:43 PM

पूर्व राष्‍ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ ए पी जे अब्‍दुल कलाम आज हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन उनके व्‍यक्तित्‍व और उनके कथन सदा याद रहेंगे. हमेशा बच्‍चों से लगाव रखने वाले कलाम ने अपनी आखिरी सांस भी बच्‍चों के बीच ही ली. पढ़ें उनके कुछ अनमोल वचन

1. सपने सच हों इसके लिए सपने देखना जरूरी है.

2. विद्यार्थियों को प्रश्न जरूर पूछना चाहिए. यह छात्र का सर्वोत्तम गुण है.

3. अलग ढंग से सोचने का साहस करो, आविष्कार का साहस करो, अज्ञात पथ पर चलने का साहस करो, असंभव को खोजने का साहस करो और समस्याओं को जीतो और सफल बनो. ये वो महान गुण हैं जिनकी दिशा में तुम अवश्य काम करो.

4. अगर एक देश को भ्रष्टाचार मुक्त होना है तो मैं यह महसूस करता हूं कि हमारे समाज में तीन ऐसे लोग हैं जो ऐसा कर सकते हैं. ये हैं पिता, माता और शिक्षक.

5. मनुष्य को मुश्किलों का सामना करना जरूरी है, क्योंकि सफलता के लिए यह जरूरी है.

6. महान सपने देखनेवालों के सपने हमेशा श्रेष्ठ होते हैं.

7. जब हम बाधाओं का सामना करते हैं तो हम पाते हैं कि हमारे भीतर साहस और लचीलापन मौजूद है जिसकी हमें स्वयं जानकारी नहीं थी. यह तभी सामने आता है जब हम असफल होते हैं. जरूरत हैं कि हम इन्हें तलाशें और जीवन में सफल बनें.

8. भगवान उसी की मदद करता है जो कड़ी मेहनत करते हैं. यह सिद्धांत स्पष्ट होना चाहिए.

9. हमें हार नहीं माननी चाहिए और समस्याओं को हम पर हावी नहीं होने देना चाहिए.

10. चलो हम अपना आज कुरबान करते हैं जिससे हमारे बच्चों को बेहतर कल मिले.

Next Article

Exit mobile version