बर्लिन पहुंचे नरेंद्र मोदी,राजकीय सम्मान के साथ हुआ स्वागत,चांसलर आंगेला मार्केल से होगी वार्ता

बर्लिन : दो दिवसीय जर्मनी दौरे के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बर्लिन पहुंचे. बर्लिन में उनका राजकीय सम्मान के साथ स्वागत किया गया. नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. उनके स्वागत के लिए जर्मन चांसलर आंगेला मार्केल खुद मौजूद थीं. आज नरेंद्र मोदी जर्मन चांसलर से बातचीत करने वाले हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 14, 2015 4:15 PM

बर्लिन : दो दिवसीय जर्मनी दौरे के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बर्लिन पहुंचे. बर्लिन में उनका राजकीय सम्मान के साथ स्वागत किया गया. नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. उनके स्वागत के लिए जर्मन चांसलर आंगेला मार्केल खुद मौजूद थीं. आज नरेंद्र मोदी जर्मन चांसलर से बातचीत करने वाले हैं. जर्मनी के विदेश मंत्री ने भारतीय प्रधानमंत्री से मुकालात की है.

इससे पहले आज जर्मनी में रह रहे भारतीय पेशेवरों नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे भारत को वैश्विक विनिर्माण हब बनाने में मदद के लिए दोनों देशों के बीच सेतु का काम करें. इसके साथ ही उन्होंने भारत में अनुकूल माहौल का वादा किया. मोदी यहां भारतीय समुदाय का संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, यह दोनों देशों के लिए फायदे की बात है. प्रधानमंत्री ने कहा, भारत को विनिर्माण हब बनाने के हमारे उद्देश्य को हासिल करने के लिए जर्मनी में रह रहे पेशेवर भारतीय भारत व जर्मनी के बीच सेतु बन सकते हैं.इसके साथ ही मोदी ने ह्यसंतुलित वृद्धिह्ण की जरूरत को रेखांकित करते हुए कहा कि कृषि, विनिर्माण व सेवा क्षेत्र पर समान जोर दिया जाना चाहिए.

आईटी क्रांति का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भारतीयों को इसमें बड़ी भूमिका निभानी होगी. उन्होंने कहा कि सिलिकन वैली में अनेक सीईओ भारतीय मूल के हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर पेशेवरों को भारत में अच्छे माहौल का आश्वासन मिलता तो गूगल जैसे उपक्रम भारत से शुरू हो सकते थे.

Next Article

Exit mobile version