सर्दी के बाद गर्मी का सितम‍ : मार्च से ही रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में गर्मी, आज से कई हिस्सों में बारिश की संभावना

फरवरी में ही मुंबई का पारा 39 डिग्री नयी दिल्ली : सर्दी के बाद अब गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में है. फरवरी माह बीता भी नहीं है कि देश कई हिस्सों में गर्मी के तेवर तल्ख हो गये हैं. दो दिन पहले मुंबई का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और अहमदाबाद में 33 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2020 6:38 AM
फरवरी में ही मुंबई का पारा 39 डिग्री
नयी दिल्ली : सर्दी के बाद अब गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में है. फरवरी माह बीता भी नहीं है कि देश कई हिस्सों में गर्मी के तेवर तल्ख हो गये हैं. दो दिन पहले मुंबई का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और अहमदाबाद में 33 डिग्री सेल्सियस रहा.इसके अलावा पुणे व हैदराबाद में भी पारा 30 डिग्री के स्तर को पार कर गया. मैदानी इलाकों में दस्तक देने से पहले तटीय क्षेत्रों में गर्मी के असर को देखते हुए मौसम विभाग ने हीट वेव से बचाव को लेकर परामर्श भी जारी किया है.
वहीं, हवाओं के बदले रुख के कारण दिल्ली में 10 फरवरी के बाद तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है. देश के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में गर्मी का दौर जोर पकड़ रहा है. मौसम के बदलते मिजाज के कारण माना जा रहा है कि मार्च-अप्रैल में देश के कई हिस्सों में सामान्य से ज्यादा तापमान रह सकता है. मार्च में ही बढ़ी हुई गर्मी का अहसास हो सकता है. अप्रैल में औसत तापमानएक से 1.5 डिग्री ज्यादा रहने की आशंका है.
एहतियात : अभी से ही हीट वेब से बचाव का परामर्श
मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री पहुंचने पर उस इलाके में हीट वेब की स्थिति घोषित कर दी जाती है. मौसम विभाग ने हीट वेव के विभिन्न स्तरों के निर्धारित मानकों के मुताबिक लोगों से सावधानी बरतने को कहा है.
बढ़ी चिंता : मुंबई में 50 साल का टूटा रिकार्ड
मुंबई में 18 फरवरी को अधिकतम तापमान का 39 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक था. इससे पहले इस मौसम में मुंबई में 25 फरवरी, 1966 को अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.
10 दिनों में पांच डिग्री तक बढ़ा तापमान
गर्मी ने उत्तर के मैदानी इलाकों में दस्तक देने से पहले तटीय क्षेत्रों में असर दिखाना शुरू कर दिया है. हवाओं के रुख बदलने से दिल्ली में 10 फरवरी के बाद तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है. पिछले 10 दिनों में तापमान में 5 डिग्री से ज्यादा की वृद्धि हुई.
आज से कई हिस्सों में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार 20 व 21 फरवरी को दिल्ली में, 20 से 22 फरवरी के दौरान यूपी और 22 व 23 फरवरी को बिहार व झारखंड के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश की आशंका है. 24 फरवरी से तापमान में फिर से वृद्धि होगा.
बिहार में बारिश का अनुमान
फरवरी के तीसरे सप्ताह में तटीय इलाकों में तापमान के स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हवाओं के रुख में तेजी को देखते हुए इस साल फरवरी में ही तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.
– सती देवी, मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई की प्रमुख वैज्ञानिक

Next Article

Exit mobile version