CAA के खिलाफ हिंसा : गृह मंत्रालय ने राज्‍यों को दी अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की सलाह

नयी दिल्‍ली : संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ देश भर में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को लेकर गृह मंत्रालय ने एक एडवायजरी जारी किया है. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों से संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हिंसा रोकने, लोगों की सुरक्षा करने और संपत्तियों को नुकसान होने से रोकने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 16, 2019 5:44 PM

नयी दिल्‍ली : संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ देश भर में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को लेकर गृह मंत्रालय ने एक एडवायजरी जारी किया है. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों से संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हिंसा रोकने, लोगों की सुरक्षा करने और संपत्तियों को नुकसान होने से रोकने को कहा है.

गृह मंत्रालय ने राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों से सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों और अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए भी कहा है, जिनसे हिंसा फैलने के आसार हैं. मंत्रालय ने साफ किया है कि इस कानून के तहत हिंदू और पांच अन्य समुदायों के किसी भी अवैध प्रवासी को स्वत: भारतीय नागरिकता नहीं मिलेगी.

गौरतलब हो जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्र इस कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस कार्रवाई के खिलाफ सोमवार को सर्दी के बावजूद परिसर के बाहर सड़कों पर उतर आए.

प्रदर्शनकारियों में विभिन्न राज्यों से आई छात्राएं भी शामिल थीं. स्थानीय लोग और कुछ परिजन भी प्रदर्शन कर रहे छात्रों के समर्थन में सामने आए. वहीं दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल में भी बड़ी संख्‍या में लोग विरोध में सड़क पर उतर आये.

Next Article

Exit mobile version