भारत की मंगल ग्रह पर मानवयुक्त मिशन भेजने की कोई योजना नहीं

नयी दिल्लीः भारत की मंग्रल ग्रह पर मानवयुक्त मिशन भेजने की कोई योजना नहीं है और इसके लिए अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण नहीं दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बृहस्पतिवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, इस समय मंग्रल ग्रह पर मानवयुक्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2019 1:57 PM

नयी दिल्लीः भारत की मंग्रल ग्रह पर मानवयुक्त मिशन भेजने की कोई योजना नहीं है और इसके लिए अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण नहीं दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बृहस्पतिवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, इस समय मंग्रल ग्रह पर मानवयुक्त मिशन भेजने की कोई योजना नहीं है.

उनसे प्रश्न किया गया था कि क्या मंग्रह ग्रह पर मानवयुक्त मिशन भेजने की कोई योजना है और क्या इसके लिए अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण शुरू किया जा चुका है? सिंह ने कहा कि ऐसी कोई योजना नहीं होने के कारण अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण का प्रश्न ही नहीं उठता. उल्लेखनीय है कि भारत ने मंगल ग्रह के अध्ययन के लिए ‘‘मंगलयान” नामक अपना उपग्रह 2013 में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था. भारत पहला देश है जिसने मंगल ग्रह के लिये अंतरिक्षयान भेजने के अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की है.

Next Article

Exit mobile version