गांधी जयंती पर नोएडा में प्लास्टिक कचरे से बने सबसे बड़े चरखे का लोकार्पण

नोएडा : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की पूर्व संध्या पर नोएडा में 1250 किलोग्राम वजनी चरखे का लोकार्पण किया जाएगा जिसे प्लास्टिक कचरे से तैयार किया गया है. नोएडा प्राधिकरण ने सोमवार को कहा कि यह चरखा गांधीजी के स्वदेशी के सपने को दर्शाता है. इसे प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल करके बनाया गया अब […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 30, 2019 10:43 PM

नोएडा : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की पूर्व संध्या पर नोएडा में 1250 किलोग्राम वजनी चरखे का लोकार्पण किया जाएगा जिसे प्लास्टिक कचरे से तैयार किया गया है.

नोएडा प्राधिकरण ने सोमवार को कहा कि यह चरखा गांधीजी के स्वदेशी के सपने को दर्शाता है. इसे प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल करके बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा चरखा होने का दावा किया जा रहा है.

प्राधिकरण ने कहा कि चरखा बनाने में करीब 1250 किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा इस्तेमाल में लाया गया है. चरखे को सेक्टर 94 में लगाया गया है.

महामाया फ्लाईओवर के पास स्थित चरखे का उद्घाटन मंगलवार को गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा तथा नोएडा के विधायक पंकज सिंह करेंगे. चरखे का आकार 14 फुट गुणा 20 फुट गुणा 8 फुट है.

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि यह लोगों के बीच प्लास्टिक का उचित तरीके से निस्तारण करने के लिए जागरुकता लाने का भी प्रयास है.

उनके हवाले से बयान में कहा गया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का आह्वान किया है और नोएडा प्राधिकरण इस दिशा में प्रयास कर रहा है.

हम नोएडा में आम नागरिकों और संस्थाओं एवं संगठनों से स्वेच्छा से प्लास्टिक कचरे का संग्रह करने के लिए 11 सितंबर से 27 अक्तूबर तक अभियान चला रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version