भारत ने आसमान में दिखाया दम, हवा से हवा में मार करने वाली ”अस्त्र” का सुखोई से सफल परीक्षण

नयी दिल्लीः भारत हर दिन अपनी युद्धक क्षमता को तेजी से बढ़ा रहा है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी रूप से डिजाइन हवा से हवा में मार करने वाले ‘अस्त्र’ मिसाइल का ओड़िसा में सफलतापूर्वक परीक्षण किया. ‘अस्त्र’ मिसाइल को इसके उपयोग की कसौटी के लिए सुखोई-30 MKI से दागा गया. डीआरडीओ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 18, 2019 11:55 AM
नयी दिल्लीः भारत हर दिन अपनी युद्धक क्षमता को तेजी से बढ़ा रहा है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी रूप से डिजाइन हवा से हवा में मार करने वाले ‘अस्त्र’ मिसाइल का ओड़िसा में सफलतापूर्वक परीक्षण किया. ‘अस्त्र’ मिसाइल को इसके उपयोग की कसौटी के लिए सुखोई-30 MKI से दागा गया. डीआरडीओ ने इसका वीडियो भी जारी किया है.
‘अस्त्र’ मिसाइल 70 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता रखती है. हवा में लाइव टारगेट पर एकदम सटीक निशाना लगाने वाली भारत की पहली स्‍वेदशी हवा से हवा (Air-to-Air missile) में मार करने वाली मिसाइल है.रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अस्त्र मिसाइल ने ‘वास्तविक निशाने’ को सटीक रूप से भेदा.
मिशन को पहले से तय तरीकों से अंजाम दिया गया. मिसाइल को रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सेंसरों का उपयोग करके ट्रैक किया गया था. यह मिसाइल (अस्त्र) लंबी दूरी के साथ-साथ छोटी दूरी के लक्ष्यों सहित विभिन्न श्रेणियों और ऊंचाई के लक्ष्यों को भेदने में भी सक्षम है.

Next Article

Exit mobile version