CBSE CTET की परीक्षा 8 दिसंबर को, शिक्षक बनने की चाहत हो तो जरूर पढ़ें यह खबर

CBSE CTET December 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के लिए परीक्षा की तारीख का एलान कर दिया है. सीबीएसई की आधिकारिक अधिसूचना केअनुसार, सीटीईटी के 13वें संस्करण की परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर, 2019 को किया जा रहा है. यह सीटेट परीक्षा देश भर के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 9, 2019 5:31 PM

CBSE CTET December 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के लिए परीक्षा की तारीख का एलान कर दिया है. सीबीएसई की आधिकारिक अधिसूचना केअनुसार, सीटीईटी के 13वें संस्करण की परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर, 2019 को किया जा रहा है. यह सीटेट परीक्षा देश भर के 110 परीक्षा केंद्रों में आयोजित करायी जाएगी.

CBSE CTET December 2019 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 अगस्त से जारी है और सीबीएसई ने दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 18 सितंबर 2019 तय की है. अभ्यर्थी आवेदन के बाद 23 सितंबर को 15.30 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं.

CTET से जुड़ी किसी भी तरह कीजानकारी, जैसे- परीक्षा की तारीख, बुलेटिन, सिलेबस, अर्हता की शर्तें आदि की जानकारी के लिए CTET की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. यहां इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

मालूम हो कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. यह केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों सहित अन्य सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा होती है. सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए सरकार ने यह अर्हता तय की है. सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) पास करने के लिए अभ्यर्थी को इस परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है.

जानें खास बातें-

  • कक्षा 1 से 5 वीं तक के लिए पेपर1 और 6 से 8वीं कक्षा तक के लिए पेपर 2 का आयोजन होता है.
  • पेपर 1और पेपर 2 दोनों में 150-150 प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • एक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है और निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं होगा.
  • दोनों पेपर के लिए समय भी 150-150 मिनट का होगा.
  • पेपर 1 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • इसके अलावा दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन पास या परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है.
  • पेपर टू के लिए स्नातक उत्तीर्ण के साथ दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन पास होना जरूरी होता है.
  • 50 प्रतिशत स्नातक उत्तीर्ण के साथ बीएड या बीएलएड पास भी यह परीक्षा दे सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version