लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे एनडीए प्रत्याशी

नयी दिल्ली : लगातार दूसरी बार भाजपा की टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रत्याशी होंगे. लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने मंगलवार को बताया इस पद के लिये बिड़ला की ओर से उनकी दावेदारी का नोटिस मिल गया है. बिड़ला ने निर्धारित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 18, 2019 10:17 AM

नयी दिल्ली : लगातार दूसरी बार भाजपा की टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रत्याशी होंगे. लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने मंगलवार को बताया इस पद के लिये बिड़ला की ओर से उनकी दावेदारी का नोटिस मिल गया है. बिड़ला ने निर्धारित समय दोपहर 12 बजे से पहले अपनी दावेदारी का नोटिस पटल कार्यालय को सौंप दिया.

नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिड़ला (आयु 57 वर्ष) का लोकसभा अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है क्योंकि सत्तासीन एनडीए के पास निचले सदन में स्पष्ट बहुमत है। इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीजद और राजग के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल तथा लोजपा सहित अन्य दलों के सदस्य शामिल हैं.

लोकसभा पटल कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों के नोटिस शाम चार बजे तक स्वीकार किये जायेंगे. उन्होंने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिये बिड़ला के अलावा अभी किसी अन्य सदस्य की ओर से दावेदारी का नोटिस नहीं मिला है। बिड़ला राजस्थान की कोटा-बूंदी संसदीय सीट से भाजपा सांसद के रूप में चुने गये हैं. वह तीन बार विधायक भी रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिये बुधवार को चुनाव होगा. जोशी ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं को बताया, ‘‘हमने बिड़ला की उम्मीदवारी के बारे में कांग्रेस सदस्यों से बात की थी. मैं गुलाम नबी आजाद से भी मिला था. प्रस्तावकों की सूची में कांग्रेस की ओर से अभी तक किसी सदस्य ने हस्ताक्षर नहीं किये हालांकि उन्होंने विरोध भी नहीं किया.”

विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। इस पद के लिए नामांकन का आखिरी दिन मंगलवार है.

Next Article

Exit mobile version