सुप्रीम कोर्टः कोलेजियम ने की जस्टिस गवई और जस्टिस सूर्यकांत के नाम की सिफारिश

नयी दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने न्यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना को शीर्ष अदालत में पदोन्नत करने पर सरकार की आपत्तियों को अस्वीकार करते हुये उनके नामों की फिर से सिफारिश की है. कोलेजियम ने कहा है कि उनकी कार्यक्षमता, आचरण और निष्ठा के बारे में कुछ भी प्रतिकूल नहीं मिला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 9, 2019 1:54 PM
नयी दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने न्यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना को शीर्ष अदालत में पदोन्नत करने पर सरकार की आपत्तियों को अस्वीकार करते हुये उनके नामों की फिर से सिफारिश की है. कोलेजियम ने कहा है कि उनकी कार्यक्षमता, आचरण और निष्ठा के बारे में कुछ भी प्रतिकूल नहीं मिला है. कोलेजियम ने इसके अलावा न्यायमूर्ति बी. आर. गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत को पदोन्नत कर शीर्ष अदालत का न्यायाधीश बनाने की सिफारिश केन्द्र सरकार से की है. सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपडेट की गई सिफारिश के अनुसार चीफ जस्टीस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कोलेजियम ने बुधवार को हुई बैठक में सुप्रीम कोर्ट के चार न्यायाधीशों की पदोन्नति के मुद्दे पर मंत्रणा की.
न्यायमूर्ति बोस झारखंड उच्च न्यायालय और न्यायमूर्ति बोपन्ना गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैं. न्यायमूर्ति गवई फिलहाल बंबई उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं जबकि न्यायमूर्ति सूर्य कांत हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैं. शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों के 31 पद स्वीकृत हैं और इस समय इसमें 27 न्यायाधीश हैं.

Next Article

Exit mobile version