शहीद पर टिप्पणी कर घिरीं प्रज्ञा सिंह, बाद में साध्वी ने बयान वापस लेते हुए माफी मांगी

भोपाल /नयी दिल्ली :मालेगांव बम विस्फोट की आरोपी और भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के विवादित बयान से शुक्रवार को सियासी तूफान उठ खड़ा हुआ. भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक में उन्होंने मुंबई हमले (26/11) में शहीद हुए पुलिस अधिकारी हेमंत करकरे पर यातना देने का आरोप लगाया. यह भी कहा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 20, 2019 2:51 AM
भोपाल /नयी दिल्ली :मालेगांव बम विस्फोट की आरोपी और भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के विवादित बयान से शुक्रवार को सियासी तूफान उठ खड़ा हुआ. भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक में उन्होंने मुंबई हमले (26/11) में शहीद हुए पुलिस अधिकारी हेमंत करकरे पर यातना देने का आरोप लगाया. यह भी कहा कि मैंने तब करकरे से कहा था कि तेरा सर्वनाश होगा.
संयोग देखिए, जिस दिन मैं जेल गयी, तो उसके (करकरे) यहां सूतक लगा और जब करकरे को आतंकियों ने मारा, तो सूतक खत्म हुआ. इस बीच आलोचना से घिरने पर साध्वी ने शुक्रवार की शाम बयान वापस ले लिया.
साध्वी की सहयोगी उपमा ने कहा कि संभव है भावुक क्षणों में वह कुछ ऐसा कह गयी हाें, जिससे किसी को कष्ट पहुंचा हो. इसके लिए हम माफी मांगते हैं.
इससे पहले साध्वी के बयान भोपाल से दिल्ली तक दिन भर हंगामा मचा. भाजपा ने तत्काल कहा कि यह साध्वी की निजी राय है. वहीं, विपक्षी दलों व आइपीएस एसोसिएशन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की.
कांग्रेस ने कहा कि पीएम मोदी शहीद के नाम पर वोट मांग रहे हैं. आश्चर्य है कि वीर जवानों को अपमान करने वाले को भाजपा टिकट देती है. पीएम मोदी देश से माफी मांगें. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि करकरे ने देश की रक्षा की है. उनका सम्मान किया जाना चाहिए.
चुनाव आयोग कर रहा जांच : मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भोपाल से भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर के 26/11 हमले के शहीद पर की गयी उनकी टिप्पणियों के खिलाफ शिकायत मिली है. हमने इसका संज्ञान लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी गयी है.
आपत्तिजनक. करकरे पर यातना देने का आरोप
मैंने कहा था- तेरा सर्वनाश होगा
साध्वी ने हिरासत के दौरान यातना देने का आरोप लगाते हुए कहा कि दिवंगत करकरे ने असहनीय यातना दी. तमाम सारे प्रश्न करता था. ऐसा क्यों हुआ, वैसा क्यों हुआ? तब मैंने कहा था-तेरा सर्वनाश होगा. साध्वी ने कांग्रेस नेताओं पर उनके खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया. संन्यासियों को जेल के अंदर डाला गया, बेगुनाह को अंदर डाला गया.
कौन हैं शहीद करकरे : साध्वी प्रज्ञा मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी हैं. इस मामले में मकोका के तहत उन्हें क्लीनचिट मिली हुई है. इस मामले की जांच हेमंत करकरे के नेतृत्व में हुई थी. हालांकि, 26 नवंबर, 2008 को पाकिस्तान से आये आतंकियों ने मुंबई के कई स्थानों पर हमले किये थे. उसी दौरान करकरे शहीद हुए थे.
यही आपका राष्ट्रवाद है?
मोदी जी व शाह जी से केवल चार सवाल हैं. पहला-प्रज्ञा ठाकुर को आपने टिकट दिया है या नहीं? क्या आप बयान से पल्ला झाड़ कर जिम्मेदारी से मुक्त हो सकते हैं? करकरे शहीद हैं या नहीं? क्या शहीदों के प्रति भाजपा का यही असली चाल व चरित्र है? यही आपका राष्ट्रवाद है? -रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस
भाजपा ने किया किनारा
यह उनकी निजी राय है. सालों तक उन्हें मिली शारीरिक व मानसिक प्रताड़ना इसकी वजह हो सकती है. करकरे बहादुरी के साथ आतंकियों से लड़ते हुए अपने प्राण न्योछावर किये. भाजपा ने हमेशा उन्हें शहीद माना है. -भाजपा
शहीदों का सम्मान करें
अशोक चक्र से सम्मानित दिवंगत आइपीएस हेमंत करकरे ने आतंकियों से लड़ते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया. वर्दी पहने हम सभी लोग एक उम्मीदवार के अपमानजनक बयान की निंदा करते हैं और मांग करते हैं कि हमारे शहीदों का सम्मान किया जाये. -आइपीएस एसोसिएशन

Next Article

Exit mobile version