Maharashtra : जुर्माना से बचने के लिए महिलाएं निकलवा रही हैं गर्भाशय, मुख्य सचिव को नोटिस

नयी दिल्ली : महाराष्ट्र के एक जिले में महिलाएं काम प्रभावित न होने और मासिक धर्म पर लगने वाले जुर्माने से बचने के लिए अपना गर्भाशय निकलवा रही हैं. इसे लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है. इसे भी पढ़ें : बुकर पुरस्कार के विजेता की घोषणा 21 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 10, 2019 10:37 AM

नयी दिल्ली : महाराष्ट्र के एक जिले में महिलाएं काम प्रभावित न होने और मासिक धर्म पर लगने वाले जुर्माने से बचने के लिए अपना गर्भाशय निकलवा रही हैं. इसे लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है.

इसे भी पढ़ें : बुकर पुरस्कार के विजेता की घोषणा 21 मई को, पोलैंड की उपन्यासकार ओल्गा समेत पांच महिलाएं नामित

आयोग ने कहा कि वह महिलाओं की इस दयनीय स्थिति और उनके साथ होने वाले इस अपराध को लेकर चिंतित है. राज्य के बीड जिले की खबर के मुताबिक, कई महिलाओं ने अपना गर्भाशय निकलवा लिया है.

इस गांव में दो या तीन बच्चों को जन्म देने के बाद महिलाओं का गर्भाशय निकलवाना एक ‘चलन’ बन गया गया है, क्योंकि इससे काम प्रभावित होता है और उन पर जुर्माना लगता है.

इसे भी पढ़ें : वैश्विक स्तर पर मृत्युदंड की सजा करीब एक दशक में निम्न स्तर पर : एमनेस्टी

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव यूपीएस मदन से आग्रह किया है कि वह इस मामले में हस्तक्षेप करें और जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने के लिए कानूनी कार्रवाई शुरू करें, ताकि भविष्य में इस तरह का उत्पीड़न न हो.

Next Article

Exit mobile version