कांग्रेस का आरोप : सरकार वैज्ञानिकों की उपलब्धि का भी श्रेय लेने की कोशिश में

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने बुधवार को भारत की उपग्रह रोधी मिसाइल क्षमता के सफल इस्तेमाल के लिए वैज्ञानिकों को बधाई देते हुये केन्द्र सरकार पर वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि का भी श्रेय लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 27, 2019 5:12 PM

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने बुधवार को भारत की उपग्रह रोधी मिसाइल क्षमता के सफल इस्तेमाल के लिए वैज्ञानिकों को बधाई देते हुये केन्द्र सरकार पर वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि का भी श्रेय लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों को इस उपलब्धि के लिए बहुत-बहुत मुबारक और शुभकामनाएं. भारत ने एक और मील का पत्थर कायम किया है . यह क्षमता 2012 में डीआरडीओ ने हासिल कर ली थी.

इसके बाद आज इसका व्यावहारिक परीक्षण किया गया.” उपग्रह रोधी मिसाइल की सफलता की घोषणा स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किये जाने के कारण इस उपलब्धि से चुनावी लाभ लेने के आरोपों के बारे में पूछने पर सुरजेवाला ने कहा, ‘‘जब सब कुछ खोने लगे, जब राजनीतिक धरातल खिसक जाये, जब कुछ भी हासिल न हो रहा हो, जब 15 लाख रुपये वाले जुमलों की पोल खुल जाये, जब किसान इंसाफ मांगे, और जब कांग्रेस की न्याय योजना से घबराहट शुरू हो जाये तो उस हड़बड़ी में कुछ भी करना पड़ता है.”
उन्होंने कहा कि इससे पहले भी उपग्रह प्रक्षेपण से लेकर अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में अनगिनत उपलब्धियां हासिल की गयी हैं और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे वैज्ञानिकों की उपलब्धियों के लिए सभी सरकारों का डीआरडीओ को पूरा सहयोग और समर्थन रहा. लेकिन यह शायद पहला मौका है जबकि प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों की उपलब्धि को सार्वजनिक किया.
यह वही व्यक्ति है जिसने हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड को नष्ट कर दिया.” प्रधानमंत्री द्वारा उपग्रह रोधी मिसाइल के सफल प्रयोग की जानकारी देश को देने से चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होने के सवाल पर सुरजेवाला ने कहा कि इस सवाल का जवाब चुनाव आयोग को देना चाहिए.

Next Article

Exit mobile version