PM Kisan Scheme के तहत अप्रैल में 4.74 करोड़ किसानों को मिलेगी दूसरी किस्त

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड करीब 4.74 करोड़ किसानों को अगले महीने 2,000 रुपये की दूसरी किस्त मिलेगी. यह रकम सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जायेगी. बीते 10 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले इस योजना के तहत 4.74 करोड़ छोटे और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 23, 2019 4:37 PM

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड करीब 4.74 करोड़ किसानों को अगले महीने 2,000 रुपये की दूसरी किस्त मिलेगी. यह रकम सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जायेगी. बीते 10 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले इस योजना के तहत 4.74 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

इसे भी देखें : झारखंड में PM KISAN सम्मान निधि के 2000 रुपये सबसे पहले बोकारो के अखिलेश के खाते में आये

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शनिवार को कहा कि इन 4.74 करोड़ किसानों में से 2.74 करोड़ लाभार्थियों को पहली किस्त मिल चुकी है. शेष बचे किसानों को इस महीने के अंत तक पहली किस्त मिल जायेगी. उन्होंने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय कृषि मंत्रालय को 10 मार्च से पहले रजिस्टर्ड लाभार्थियों के खातों में पहली और दूसरी किस्त डालने की अनुमति दे दी है.

केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की घोषणा की थी. इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों के खातों में तीन किस्तों में 6,000 रुपये की रकम डाली जायेगी. बजट में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने मार्च के अंत तक योजना के तहत 2,000 रुपये की पहली किस्त लाभार्थियों के बैंक खातों में डालने के लिए 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किये थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में औपचारिक रूप से इस योजना की शुरुआत की थी. इस दौरान 1.01 करोड़ किसानों के खातों में 2,021 करोड़ रुपये की राशि स्थानांतरित की गयी थी. अधिकारी ने कहा कि हम देश भर से 12 करोड़ किसानों के आंकड़ों की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन आचार संहिता लागू होने तक सिर्फ 4.74 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सका है.

अधिकारी ने बताया कि दूसरी किस्त का भुगतान पहली अप्रैल से शुरू होगा. उत्तर प्रदेश में योजना के तहत एक करोड़ किसानों को पहली किस्त का भुगतान किया गया है. इसके अलावा, केंद्र को 66 लाख और किसानों का डेटा मिल चुका है. अधिकारी ने कहा कि पंजाब और हरियाणा इस योजना के सबसे बड़े लाभार्थियों में हैं. इन राज्यों के 80 फीसदी किसानों का रजिस्ट्रेशन योजना के तहत हो चुका है. वहीं, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और सिक्किम ने अभी तक किसानों के आंकड़े नहीं दिये हैं. ऐसे में, इन राज्यों के किसानों को भुगतान नहीं किया जा सका है.

Next Article

Exit mobile version