जीएसपी दर्जा: अमेरिका के फैसले से भारत के निर्यात पर नहीं पड़ेगा ज्यादा फर्क

नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस को भारत के साथ जीएसपी समाप्त करने के अपने इरादे से अवगत कराया है. उनके इस निर्णय के बाद मोदी सरकार के एक शीर्ष अधिकारी की प्रतिक्रिया आयी है. उन्होंने मंगलवार को कहा कि अमेरिका द्वारा जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) के तहत भारतीय उत्पादों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2019 12:53 PM

नयी दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस को भारत के साथ जीएसपी समाप्त करने के अपने इरादे से अवगत कराया है. उनके इस निर्णय के बाद मोदी सरकार के एक शीर्ष अधिकारी की प्रतिक्रिया आयी है. उन्होंने मंगलवार को कहा कि अमेरिका द्वारा जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) के तहत भारतीय उत्पादों को शुल्क में मिलने वाली छूट को समाप्त किये जाने के प्रस्ताव से भारत द्वारा अमेरिका को किए जा रहे निर्यात पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा.

वाणिज्य सचिव अनूप वाधवन ने कहा कि भारत जीएसपी के तहत अमेरिका को 5.6 अरब डॉलर के सामानों का निर्यात करता है, जिसमें से केवल 1.90 करोड़ डॉलर मूल्य की वस्तुएं ही बिना किसी शुल्क वाली श्रेणी में आती हैं. उन्होंने कहा कि भारत मुख्य रूप से कच्चे माल एवं जैव रासायनिक जैसी मध्यवर्ती वस्तुओं का निर्यात ही अमेरिका को करता है. उनकी यह प्रतिक्रिया अमेरिका के राष्ट्रपति के उस बयान के बाद आयी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वह भारत को तरजीही व्यापार के लिए दिये गए दर्जे को समाप्त करने का इरादा रखते हैं.

सचिव ने संवाददातओं से यहां कहा, ”जीएसपी वापस लिये जाने का भारत द्वारा अमेरिका को किये जाने वाले निर्यात पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा.”

Next Article

Exit mobile version