पाकिस्तान के F-16 विमान देखते ही बोले अभिनंदन- यह मेरा शिकार है…

नयी दिल्ली : विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने शुक्रवार की रात भारत की धरती पर कदम रखा. उनके बहुत सी साहस की कहानियां मीडिया में चल रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार , वे बुधवार सुबह अपनी मिग-21 फाइटर जेट में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर थे, तब उनकी नजर पाकिस्तानी एयर फोर्स की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 2, 2019 12:53 PM

नयी दिल्ली : विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने शुक्रवार की रात भारत की धरती पर कदम रखा. उनके बहुत सी साहस की कहानियां मीडिया में चल रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार , वे बुधवार सुबह अपनी मिग-21 फाइटर जेट में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर थे, तब उनकी नजर पाकिस्तानी एयर फोर्स की F-16 प्लेन पर पड़ी.

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो, पाकिस्तानी प्लेन उस वक्त 8 हजार फीट की ऊंचाई पर नौशेरा सेक्टर में दाखिल हो चुका था. तभी उन्होंने एक संदेश उन्होंने भारतीय आसमान की निगरानी कर रहे अपने साथियों को सिक्यॉर रेडियो के जरिए भेजा. उन्होंने कहा कि इसे मैं खदेड़ता हूं, यह मेरा शिकार है…

इसके साथ ही 86 सेकेंड्स का वह नजदीकी मुकाबला चालू हुआ, जिसे ‘डॉग फाइट’ नाम की संज्ञा दी जाती है. रिपोर्ट की मानें तो पीछा करने की रफ्तार उस वक्त हवा में हर चार सेकंड में एक किलोमीटर. यह आगे-पीछे चलने का खेल 26 हजार फीट की ऊंचाई तक चला गया. ऊपर-नीचे जाते दोनों पायलट एक-दूसरे की आंख में आंख डालकर लड़ाई करने के काम में जुट गये.

तभी अचानक हवा में तबाही मचाने वाला आर-73 मिसाइल विंग कमांडर अभिनंदन ने शूट किया, जबकि 60 डिग्री के मारक एंगल से इस भिड़ंत का लाभ उठा कर दूसरे पाकिस्तानी प्लेन ने अभिनंदन के मिग-21 पर निशाना साधा. अभिनंदन के दूसरे साथी उस वक्त सुखोई-30 MKI और मिराज-2000 में सवार थे और वे पाकिस्तान के एफ-16 को खदेड़ रहे थे. अभिनंदन को जब यह महसूस हुआ कि उनका विमान अब बचेगा नहीं. उन्होंने फौरन निर्णय लिया और पैराशूट के सहारे फुर्ती से निकले. हवा का बहाव था जिसके कारण वे करीब 7 किलोमीटर पाकिस्तानी सीमा के अंदर पहुंच गये.

इसके बाद विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी लोगों के कब्जे में आ गये जिन्हें थोड़ी देर बाद पाकिस्तानी सेना ने अपने कब्जे में लिया.

Next Article

Exit mobile version