दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति हो सकते हैं गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि

नयी दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि इस बाबत आधिकारिक घोषणा जल्द की जा सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बनने का भारत का निमंत्रण स्वीकार करने में असमर्थता जाहिर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 15, 2018 8:43 PM

नयी दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि इस बाबत आधिकारिक घोषणा जल्द की जा सकती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बनने का भारत का निमंत्रण स्वीकार करने में असमर्थता जाहिर करने के बाद सरकार ने रामफोसा के नाम पर विचार किया. ट्रंप ने ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन समेत अपनी अन्य व्यस्तताओं के कारण भारत का निमंत्रण स्वीकार नहीं किया. सूत्रों ने संकेत दिया कि भारत गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष रूप से ट्रंप की उपस्थिति को नहीं देख रहा था और कई अन्य विकल्पों का भी पर विचार कर रहा था. भारत हर साल गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने के लिए वैश्विक नेताओं को निमंत्रित करता है.

वर्ष 2015 में, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की थी. इस साल आसियान के 10 देशों ने गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया था.

Next Article

Exit mobile version