मॉनसून: मुंबई में ‘बहुत भारी’ बारिश की चेतावनी, हाइ अलर्ट, अफसरों की छुट्टियां रद्द, इन 5 राज्यों में आ सकती है बाढ़

मुंबई : मॉनसून की पहली बारिश मुंबईवालों के लिए राहत के साथ-साथ आफत लेकर आयी. बुधवार देर रात और गुरुवार सुबह से मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश होने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस सप्ताहांत पर मुंबई समेत महाराष्ट्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 8, 2018 6:06 AM

मुंबई : मॉनसून की पहली बारिश मुंबईवालों के लिए राहत के साथ-साथ आफत लेकर आयी. बुधवार देर रात और गुरुवार सुबह से मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश होने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस सप्ताहांत पर मुंबई समेत महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में ‘भारी से बहुत भारी’ बारिश हो सकती है. इस चेतावनी के मद्देनजर बीएमसी ने किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए एहतियाती तौर पर कई कदम उठाये हैं.

रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में नौ जून को बहुत भारी बरसात होने की आशंका है. जबकि 10 जून को मुंबई समेत कोंकण के छह जिलों और इर्द गिर्द के इलाकों में इस तरह की चेतावनी जारी की गयी है.

सभी स्कूलों को 24 घंटे खुला रखने का निर्देश

मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी के बाद मुंबई के सभी स्कूलों को 24 घंटे खुला रखने का निर्देश जारी किया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल शेल्टर की तरह किया जा सके.

फ्लाइट को अहमदाबाद किया गया डायवर्ट

भारी बारिश की वजह से मुंबई की लाइफलाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है. सेंट्रल रेलवे लोकल पर इसका असर पड़ा है. बारिश की वजह से जेट एयरवेज की फ्लाइट को अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया है.

पांच राज्यों में आ सकता है बाढ़

केंद्र सरकार ने देश के पश्चिमी तट पर स्थित पांच राज्यों- केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात को आगाह किया है कि इस हफ्ते होने वाली भारी बारिश के कारण ‘अचानक से बाढ़’ आ सकती है. पश्चिमी घाट से निकलने वाली नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है.

प बंगाल व ओड़िशा में लो प्रेशर भारी बारिश की आशंका

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून नौ जून से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आगे बढ़ेगा. शनिवार तक कम दबाव के क्षेत्र में तेजी आने के कारण भारी बारिश का अनुमान है.

Next Article

Exit mobile version