IRCTC पहले ही बता देगा रेलवे टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

नयी दिल्ली : ट्रेन का टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की गयी है जिससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनकी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी. मध्यरात्रि से आईआरसीटीसी की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 29, 2018 12:41 PM

नयी दिल्ली : ट्रेन का टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की गयी है जिससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनकी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी. मध्यरात्रि से आईआरसीटीसी की नयी वेबसाइट लाइव हो चुकी है.

इससे यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी. यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नये एल्गोरिद्म पर आधारित होगा. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नये फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे.

पुराने आंकड़ों के संग्रह का विश्लेषण करके नयी सूचना जुटाने की प्रक्रिया को डेटा माइनिंग कहते हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह विचार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था. उन्होंने पिछले साल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सेवा शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिये एक साल का वक्त दिया था.

Next Article

Exit mobile version