दिल्ली-एनसीआर को आज मिलेगी मजेंटा मेट्रो लाइन की सौगात, जानें कहां बचेगा कितना समय-पैसा

नयी दिल्ली:दिल्ली-एनसीआर में आज से मेट्रो कीमजेंटालाइनकी शुरुआत हो रही है.इसमेट्रो रेल लाइन के जनकपुर पश्चिम से कालकाजी मंदिरसेक्शन का उदघाटन हो रहा है. 24.82किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन से दिल्ली कीबड़ी आबादी को लाभ होगा. इस मेट्रो रेल लाइन को इसकी विशेषताओं के कारण सुपर लाइन भी कहा जाता है.इससे किरायेमें भी बचत होगी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 28, 2018 12:09 PM

नयी दिल्ली:दिल्ली-एनसीआर में आज से मेट्रो कीमजेंटालाइनकी शुरुआत हो रही है.इसमेट्रो रेल लाइन के जनकपुर पश्चिम से कालकाजी मंदिरसेक्शन का उदघाटन हो रहा है. 24.82किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन से दिल्ली कीबड़ी आबादी को लाभ होगा. इस मेट्रो रेल लाइन को इसकी विशेषताओं के कारण सुपर लाइन भी कहा जाता है.इससे किरायेमें भी बचत होगी.

कुतुब मीनार-कालकाजी सेक्शन पर अभी 45 मिनट का समय और 50 रुपये किराया लगता है. लेकिन, नये सेक्शन की शुरुआत हो जाने से यात्रा की अवधि घटकर 24 मिनट रह जाएगी और किराया में भी 20 रुपये की बचत होगी.

जबकि हौजखास-जामिया मिलिया इस्लामिया सेक्शन पर यात्रा में अभी 52 मिनट का समय और 50 रुपये किराया लगता है, लेकिन अब 18 मिनट ही लगेगा और 20 रुपये भी बचेंगे. इसी तरह हौजखास-कालकाजी मंदिर सेक्शन पपर 48 मिनट का समय व 10 रुपये बचेंगे. वहीं, जनकपुरी वेस्ट-हौजखास के बीच की यात्रा में 25 मिनट का समय और 10 रुपये की बचत होगी.

मजेंटा मेट्रो लाइन से नोएडा से द्वारका और उत्तमनगर जाना आसान हो जाएगा. अभी तक इसके लिए ब्लू लाइन का सहारा लेना होता था. इसमें दो घंटे तक का समय लग जाता था, लेकिन मजेंटा लाइन के कारण अब घुमावदार सफर से लोग बच सकेंगे. मजेंटा लाइन से कालिंदी कुंज, ओखला, मुनिरका, सदर बाजार और पालम होते हुए करीब सवा घंटे में जनकपुरी वेस्ट तक का सफर तय होगा. इस लाइन से नोएडा गुरुग्राम के सफर में 30 मिनट का समय बचेगा और लगभग 3.90 लाख लोगों के प्रतिदिन सफर करने की उम्मीद है.


Next Article

Exit mobile version