बदल जायेगा डाकियों का ड्रेस, महिलाओं के पर्स पर पड़ेगा अतिरिक्‍त बोझ

नयी दिल्ली : सरकार ने डाकियों और डाक विभाग के अन्य कर्मचारियों के लिए एक नये यूनिफार्म का अनावरण किया. इसे राष्ट्रीय फैशन तकनीकी संस्थान (निफ्ट) ने डिजाइन किया है और इसका निर्माण खादी कपड़े से किया गया है. संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इसे पेश करते हुए कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री खादी को प्रोत्साहित करते […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 29, 2018 10:08 PM

नयी दिल्ली : सरकार ने डाकियों और डाक विभाग के अन्य कर्मचारियों के लिए एक नये यूनिफार्म का अनावरण किया. इसे राष्ट्रीय फैशन तकनीकी संस्थान (निफ्ट) ने डिजाइन किया है और इसका निर्माण खादी कपड़े से किया गया है.

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इसे पेश करते हुए कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री खादी को प्रोत्साहित करते रहे हैं. हमने इस ड्रेस को तैयार करने की प्रक्रिया करीब 25 दिन पहले शुरू की थी और खाकी रंग के खादी कपड़े से बनी इस पोशाक को लाने का निर्णय किया.’ उन्होंने कहा कि देश में खादी और डाक विभाग के लिए अपार संभावनाएं मौजूद हैं.

सिन्हा ने कहा कि निफ्ट ने सरकार के सामने यह डिजाइन पेश किया और डाक विभाग ने इसे स्वीकार कर लिया. नये ड्रेस में ‘गांधी टोपी’ के जगह ‘पी आकार वाली टोपी’ है. डाकियों के ड्रेस के रंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

नये ड्रेस में जेब और टोपी पर भारतीय डाक का लोगो होगा. कंधे पर लाल पट्टियां होंगी. नयी पोशाक खादी के 7,000 खुदरा बिक्री केंद्रों पर उपलब्ध होगी. पुरुषों के परिधान की कीमत 1,500 और महिला कर्मियों के परिधान की कीमत 1,700 रुपये रखी गई है.

Next Article

Exit mobile version