अगर आप चाहते हैं इंजीनियर बनना, तो CBSE करायेगा फ्री में कोचिंग..जानिए उसके इस स्‍कीम के बारे में

अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो सीबीएसइ के प्रोजेक्ट उड़ान के बारे में जानना जरूरी है. ये सरकार का ऐसा प्रोजेक्ट है, जिसके अंतर्गत सरकार मेधावी लड़कियों को कोचिंग देगी. ये कोचिंग इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए होगी. गौरतलब है कि पिछले साल भी सरकार ने इस तरह की कोचिंग दी थी, जिसकी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 19, 2017 1:50 PM
अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो सीबीएसइ के प्रोजेक्ट उड़ान के बारे में जानना जरूरी है. ये सरकार का ऐसा प्रोजेक्ट है, जिसके अंतर्गत सरकार मेधावी लड़कियों को कोचिंग देगी. ये कोचिंग इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए होगी. गौरतलब है कि पिछले साल भी सरकार ने इस तरह की कोचिंग दी थी, जिसकी मदद से 135 लड़कियों ने जेइइ मेन का एग्जाम क्लीयर किया था.
क्या है स्कीम
इस स्कीम के तहत छात्राओं को, जिन्होंने कुल 70 प्रतिशत से अधिक नंबर और साइंस व मैथ्स में 80 फीसदी से अधिक नंबर हासिल किए हैं, उन्हें कोचिंग दी जाएगी. ये कोचिंग बिल्‍कुल फ्री होगी.
इसके तहत चुनी गई छात्राओं को ट्यूटोरियल्स, टीचर्स से सहायता, लेक्‍चर्स और स्‍टडी मेटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा. जिसकी मदद से वे इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकें. इसके लिए सीबीएसई ने 60 शहरों में वर्चुअल कांटेक्‍ट क्‍लासेज का भी आयोजन किया था. इसके अलावा हेल्‍पलाइन भी बनाई गई, जिससे छात्राओं को मदद मिल सके. हालांकि ये स्‍कीम केवल उन छात्राओं के लिए है, जिनके परिवार की सालाना इनकम 6 लाख से कम होगी.

Next Article

Exit mobile version