यात्रा के दौरान ट्रेन में इ-आधार कार्ड के अलावा ये दस परिचय पत्र होंगे मान्य

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने छपरा जंकशन के मुख्य टीटीइ को भेजा पत्र ट्रेन में यात्रा के दौरान अब इ आधार कार्ड भी मान्य होगा. ट्रेन में आरक्षित श्रेणी में यात्रा के दौरान यात्रियों को परिचय पत्र लेकर चलना अनिवार्य है.पहले इ आधार कार्ड को परिचय पत्र के रूप में रेलवे ने मान्यता नहीं दी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 22, 2017 9:09 AM
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने छपरा जंकशन के मुख्य टीटीइ को भेजा पत्र
ट्रेन में यात्रा के दौरान अब इ आधार कार्ड भी मान्य होगा. ट्रेन में आरक्षित श्रेणी में यात्रा के दौरान यात्रियों को परिचय पत्र लेकर चलना अनिवार्य है.पहले इ आधार कार्ड को परिचय पत्र के रूप में रेलवे ने मान्यता नहीं दी थी. अब रेलवे ने इ आधार कार्ड को परिचय पत्र के रूप में मान्यता दे दी है और इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है. वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने छपरा जंकशन के मुख्य टीटीइ को पत्र भेज कर इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.
यात्रियों को होगी सहूलियत : ट्रेन में यात्रा के दौरान आधार खो जाने के भय से यात्री इ आधार कार्ड को लेकर उचित समझते हैं. बायोमिटरिक सिस्टम से बने आधार कार्ड खो जाने पर दुबारा बनवाने की प्रक्रिया काफी जटिल है और बहुसंख्यक यात्रियों के पास परिचय पत्र के रूप में आधार कार्ड के अलावा अन्य पहचान पत्र नहीं रहने के कारण वह ट्रेन में आरक्षित श्रेणी में यात्रा करने से वंचित रह जाते थे और जो आधार कार्ड लेकर यात्रा करते हैं उनके परिचय पत्र खो जाने की शिकायत बढ़ गयी है. इस को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने यह नयी व्यवस्था लागू की है.
दस परिचय पत्र होंगे मान्य
अब दस परिचयपत्र मान्य होंगे. इनमें इ-आधार कार्ड भी शामिल किया गया है. इसके अलावा निर्वाचन आयोग की ओर से जारी फोटोयुक्त पहचानपत्र, पैन कार्ड, फोटोयुक्त राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य तथा केंद्र सरकार की ओर से निर्गत कर्मचारियों के क्रमांक वाला परिचयपत्र, सरकारी स्कूल-कॉलेज के छात्रों के परिचय पत्र, राष्ट्रीयकृत बैंकों के फोटोयुक्त पासबुक, आधार व इ-आधार कार्ड (डाउनलोड आधार कार्ड) भी मान्य होगा.
आरक्षित श्रेणी में यात्रा के दौरान अब इ-आधार कार्ड भी दिखा सकेंगे. इसे परिचयपत्र की मान्यता दे दी गयी है. अधिसूचना भी जारी हो गयी है.
अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी मंडल, पूर्वोत्तर रेलवे

Next Article

Exit mobile version