ऑस्कर अवॉर्ड्स में तमिल फिल्म ”विसारानाई” की एंट्री

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली तमिल फिल्म ‘विसरनई’ 2017 के ऑस्कर पुरस्कारों की विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी. ‘विसरनई’ ने दौड में शामिल ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘फैन’ जैसी फिल्मों को पीछे छोडते हुए यह उपलब्धि हासिल की. अभिनेता-फिल्मकार धनुष फिल्म के निर्माता हैं. वेट्रिमारन इसके लेखक और निर्देशक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 22, 2016 7:20 PM

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली तमिल फिल्म ‘विसरनई’ 2017 के ऑस्कर पुरस्कारों की विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी. ‘विसरनई’ ने दौड में शामिल ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘फैन’ जैसी फिल्मों को पीछे छोडते हुए यह उपलब्धि हासिल की.

अभिनेता-फिल्मकार धनुष फिल्म के निर्माता हैं. वेट्रिमारन इसके लेखक और निर्देशक हैं. फिल्म एम चंद्रकुमार के उपन्यास ‘लॉक अप’ पर आधारित है. इस साल 63वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में फिल्म ने तीन पुरस्कार- सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (समुतिराकनी) और सर्वश्रेष्ठ संपादन (किशोर ते) – हासिल किए थे.

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की चयन समिति के प्रमुख फिल्मकार केतन मेहता ने कहा, ‘हमने कांसेप्ट, टरीटमेंट और तकनीक के आधार पर ‘विसनरई’ का चयन किया. ‘सैराट’, ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘सुलतान’, ‘फैन’, ‘एयरलिफ्ट’ और ‘उडता पंजाब’ जैसी कई अच्छी फिल्में दौड में थीं. एक बंगाली फिल्म भी दौड में शामिल थी. हमने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया.’

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव सुपर्ण सेन ने कहा कि 29 फिल्में प्रतिस्पर्धा में थीं. फिल्म में दिनेश रवि, आनंदी और आदुकलाम मुरुगदोस ने मुख्य किरदार निभाए हैं. ‘विसरनई’ पुलिस की बर्बरता, भ्रष्टाचार और अन्याय को दिखाती है.

वेट्रिमारन ने संपर्क किए जाने पर कहा, ‘मैं खुश हूं. आपका शुक्रिया.’ दिनेश ने ट्विटर पर तमिल में लिखा, ‘‘विसरनईर्, अंबुम, अमाईितयुम मलारतुम (प्रेम और शांति का प्रसार हो).’ ‘विसरनई’ से पहले आठ और तमिल फिल्में ऑस्कर में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं.

72वें वेनिस फिल्म महोत्सव में भी इसने एमनेस्टी इंटरनेशनल इटालिया अवार्ड जीता था. भारत ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में अब तक ऑस्कर नहीं जीता है.

Next Article

Exit mobile version