किशोर कुमार की पहली पत्‍नी रूमा गुहा ठाकुरता का निधन

लीजेंड्री सिंगर और एक्‍टर किशोर कुमार की पहली पत्‍नी और जानीमानी अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता ने सोमवार को 84 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. वे कोलकाता स्थित अपने घर बालीगंगे प्‍लेस में रह रही थीं. उनके बेटे अयान गुहा ठाकुरता ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार सुबह मां का निधन हो गया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 3, 2019 12:28 PM

लीजेंड्री सिंगर और एक्‍टर किशोर कुमार की पहली पत्‍नी और जानीमानी अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता ने सोमवार को 84 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. वे कोलकाता स्थित अपने घर बालीगंगे प्‍लेस में रह रही थीं. उनके बेटे अयान गुहा ठाकुरता ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार सुबह मां का निधन हो गया. उनके डॉक्‍टर ने इस बात का पुष्‍टि की. उन्‍होंने सुबह 6 से 6.15 बजे के बीच में अंतिम सांस ली. रूमा बढ़ती उम्र में होने वाली तकलीफों से परेशान थीं.

साल 1934 में कोलकाता में जन्‍मीं रूमा ने साल 1951 में लीजेंड्री सिंगर और एक्‍टर किशोर कुमार से शादी की थी. लेकिन यह रिश्ता लंबा नहीं चला और महज 6 साल में दोनों ने तलाक ले लिया. साल 1960 में उन्‍होंने अरुप गुहा ठाकुरता से शादी कर ली.

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने रूमा गुहा ठाकुरता के निधन पर शोक प्रकट किया है. उन्‍होंने उनके परिवार के प्रति संवदेना प्रकट की है. उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा,’ रूमा गुहा ठाकुरता के निधन से दुखी. सिनेमा और संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और उनके प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना.’

बताया जा रहा है कि कुछ दिनों पहले ही वह अपने घर कोलकाता लौटी थीं. वह अपने बेटे अमित कुमार से मिलने मुंबई आई हुई थीं और तीन महीने वहां रही थीं. गौरतलब है कि रूमा, जो फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे की भतीजी हैं, उन्‍होंने 60 से अधिक फिल्मों में काम किया था.

उन्‍होंने सत्‍यजीत रे, तपन सिन्‍हा, तरुण मजूमदार, रजेन तरफदार, अर्पणा सेन और मीरा नायर जैसे महान निर्देशकों के साथ काम किया था. कई शानदार बंगाली फिल्मों में काम करने के अलावा रूमा जानी मानी प्लेबैक सिंगर भी थीं.

उन्‍होंने फिल्‍म गंगा (1959), अभिजान (1962), पालातक (1963), एंटोनी फिरंगी (1967), ’80 Te Asio Na’ (1967), बालिका वधू (1967), दादर कीर्ति (1980), ’36 Chowringhee Lane’ (1981), ‘Amrita Kumbher Sandhane’ (1982), ‘Bhalobasa Bhalobasa’ (1985) and ‘Wheelchair’ जैसी शानदार फिल्‍मों में काम किया है.

उन्‍होंने हिंदी की चर्चित फिल्‍मों ज्‍वारा भाटा (1944), मशाल (1950), अफसर (1950) और रंग रंग (1952) में काम किया है.

Next Article

Exit mobile version