KBC 11: दर्दनाक खुलासा- बच्चियों को मारने के लिए मुंह में डाल दिया जाता था जौ का दाना

‘कौन बनेगा करोड़पति सीजन 11’ (#KBC11) में शुक्रवार को कर्मवीर स्‍पेशल एपिसोड में श्याम सुन्‍दर पालीवाल की इंट्री हुई. उन्‍होंने अपनी मेहनत और हौसले से समाज को ए‍क नयी दिशा देने और इसे बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं. केबीसी की हॉट सीट पर उनका साथ देने के लिए अभिनेत्री साक्षी तंवर भी मौजूद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 9, 2019 9:22 AM

‘कौन बनेगा करोड़पति सीजन 11’ (#KBC11) में शुक्रवार को कर्मवीर स्‍पेशल एपिसोड में श्याम सुन्‍दर पालीवाल की इंट्री हुई. उन्‍होंने अपनी मेहनत और हौसले से समाज को ए‍क नयी दिशा देने और इसे बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं. केबीसी की हॉट सीट पर उनका साथ देने के लिए अभिनेत्री साक्षी तंवर भी मौजूद थीं. समय समाप्ति की घोषणा तक श्‍याम सुन्‍दर ने 25 लाख रुपये जीत लिए थे. इस दौरान उन्‍होंने एक ऐसी घटना का खुलासा किया जिसे सुनकर अमिताभ बच्‍चन के साथ-साथ वहां मौजूद हर शख्‍स हैरान रह गया.

शो के दौरान श्‍याम सुन्‍दर की पत्‍नी ने बताया कि, ‘हमारे गांव में जब बेटी जन्‍म लेती थी तो उसे बोझ माना जाता था. वहां मातम छा जाता था. उसके मुंह में जौ का दाना डाल दिया जाता था.’

श्‍याम सुन्‍दर ने बताया, बच्‍ची के पैदा होने के बाद उसके मुंह में जौ का दाना डाल दिया जाता था जिससे बच्‍ची के गले में इंफेक्‍शन और सुजर होने लगती थी. जिसकी वजह से बच्चियों की मौत हो जाती थी. उनकी पत्‍नी ने यह भी बताया कि उनके गांव में 14 साल बाद बारात आई थी क्‍योंकि लड़कियों को पैदा होते ही मार दिया जाता था.

श्‍याम सुन्‍दर ने बताया कि उनकी बेटी की छोटी उम्र में ही एक बीमारी के दौरान मौत हो गई थी. उन्‍होंने बेटी के नाम एक पेड़ लगाया और उसे सींचते रहे. वह बेटियों के महत्‍व को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

उन्‍होंने यह भी बताया कि जब किसी के घर में बेटी होती है और अगर वे लोग परेशान होने लगते थे तो हम गाजे-बाजे के साथ उनके घर यह बताने जाते थे कि आपको जश्‍न मनाना चाहिये क्‍योंकि आपके घर लक्ष्‍मी आई है. सिर्फ इतना ही नहीं वह लड़की के नाम पर 111 पौधे भी लगाते थे. इस तरह वह बच्चियों और प्रकृति को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. अमिताभ बच्‍चन ने भी उनके प्रयासों की खूब सराहना की.

Next Article

Exit mobile version