Flashback: जब वहीदा रहमान को याद आयी ”गाइड” की शूटिंग

उदयपुर : उदयपुर में ‘गाइड’ फिल्म की शूटिंग के दिनों की याद, करीब 50 साल बीतने के बाद एक अन्य फिल्म के सिलसिले में झीलों के शहर पहुंचीं वहीदा रहमान को अतीत के गलियारों में ले गई. ‘गाइड’ में नायिका की भूमिका निभाने वाली वहीदा ‘डेजर्ट डॉल्फिन’ की शूटिंग के लिए उदयपुर में हैं. अब […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 16, 2019 7:58 PM

उदयपुर : उदयपुर में ‘गाइड’ फिल्म की शूटिंग के दिनों की याद, करीब 50 साल बीतने के बाद एक अन्य फिल्म के सिलसिले में झीलों के शहर पहुंचीं वहीदा रहमान को अतीत के गलियारों में ले गई.

‘गाइड’ में नायिका की भूमिका निभाने वाली वहीदा ‘डेजर्ट डॉल्फिन’ की शूटिंग के लिए उदयपुर में हैं. अब 81 बरस की हो चुकीं वहीदा ने एक बयान में बताया, मैं लंबे समय के बाद उदयपुर आई हूं. मैं तब यहां आई थी जब हम ‘गाइड’ की शूटिंग कर रहे थे. हम लोग लेक पैलेस होटल में ठहरे थे.

उन्होंने बताया, जब फिल्म निर्माताओं ने इस पैलेस के दौरे का कार्यक्रम बनाया तो मेरे आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा. पुरानी यादें ताजा होने पर खुशी जाहिर करती वहीदा लॉस एंजिलिस में रहने वाली फिल्म निर्माता मंजरी मैकिजानी के निर्देशन में बन रही ‘डेजर्ट डॉल्फिन’ की शूटिंग उदयपुर के समीप खेमपुर गांव में कर रही हैं. यहां एक विशाल स्केटपार्क बनाया गया है. यह फिल्म प्रेरणा नामक एक किशोरी की कहानी है जिसे स्केटबोर्ड बेहद पसंद है.

एक अप्रवासी भारतीय जेसिका राजस्थान में स्थानीय समुदाय के लिए राज्य का पहला स्केटपार्क बनाती है. जेसिका की भूमिका में अमृत मघेरा हैं. आखिरी बार कमल हासन की ‘विश्वरूपम’ में नजर आईं वहीदा का कहना है कि अपने 60 बरस से अधिक के करियर में उन्होंने कभी किसी फिल्म को बजट के आधार पर बड़ी या छोटी नहीं माना.

उन्होंने कहा, मैंने कभी नहीं सोचा कि प्रोजेक्ट छोटा है या बड़ा. शुरू से ही मैं प्रयोग करना चाहती थी और मैंने किये. लेकिन कभी भी किसी भी प्रोजेक्ट को मैंने जल्दबाजी में हां नहीं कहा. वहीदा ने बताया, अब से पहले न तो मैंने स्केटबोर्डिंग के बारे में सुना था और न ही भारत में स्केटपार्क देखा था. लेकिन इस फिल्म की कहानी सुनने पर मुझे यह अलग हट कर लगी. इसलिए मैं इसके लिए तैयार हो गई.

मंजरी और उनकी बहन विनती मैकिजानी बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता मैकमोहन की बेटियां हैं. मैकमोहन ने ‘जंजीर’, ‘शोले’, ‘डॉन’ और ‘शान’ जैसी फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाई थी. ‘डेजर्ट डॉल्फिन’ की सहलेखिका और सहनिर्माता विनती हैं. यह फिल्म 2020 में रिलीज होगी.

Next Article

Exit mobile version