VIDEO : क्या आपने टोनी क्रूज के करिश्‍माई गोल को देखा ?

सोची (रूस) : टोनी क्रूज ने दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम के पांचवें मिनट में गोल दागकर शनिवार को मौजूदा चैंपियन जर्मनी को स्वीडन पर 2-1 से जीत दिलाकर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नाकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा. दस खिलाड़ियों के साथ खेल रहा मौजूदा चैंपियन पहले दौर से बाहर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2018 3:11 PM

सोची (रूस) : टोनी क्रूज ने दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम के पांचवें मिनट में गोल दागकर शनिवार को मौजूदा चैंपियन जर्मनी को स्वीडन पर 2-1 से जीत दिलाकर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नाकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा.

दस खिलाड़ियों के साथ खेल रहा मौजूदा चैंपियन पहले दौर से बाहर होने की स्थिति में पहुंच गया था लेकिन तभी क्रूज ने अंतिम सीटी बजने से एक मिनट पहले गोल दागकर जर्मनी की टीम और प्रशंसकों में जोश भर दिया.

इससे पहले क्रूज की गलती का फायदा उठाकर ही ओला टोइवोनेन ने स्वीडन को 32वें मिनट में बढ़त दिलायी थी. मार्को रेयुस (48वें मिनट) ने दूसरे हाफ के शुरू में जर्मनी को बराबरी दिला दी थी लेकिन इसके बावजूद जोकिम लियु की टीम को राहत नहीं मिली.

जर्मन टीम मध्यपंक्ति में जूझती रही इस बीच आखिरी क्षणों में जेरोम बोटेंग को भी दूसरा पीला कार्ड मिल गया जिसके कारण उन्हें बाहर बैठना पड़ा. ऐसे में क्रूज का गोल जर्मनी के लिये संजीवनी साबित हुआ. अब जर्मनी अपने दम पर अंतिम 16 में जगह बना सकता है. उसे ग्रुप एफ में अपना आखिरी मैच बुधवार को दक्षिण कोरिया से खेलना है.

वैसे इसकी कोई गारंटी नहीं है कि पिछले दो अवसरों पर मौजूदा चैंपियन की जैसी स्थिति हुई वैसी उसकी नहीं होगी. चार साल पहले स्पेन और 2010 में इटली ग्रुप चरण से बाहर हो गये थे. जर्मनी 1938 के बाद से विश्व कप के पहले दौर से बाहर नहीं हुआ है.

ऐसे में जर्मनी के लिये यह परिणाम काफी मायने रखता है जबकि इससे स्वीडन की उम्मीदों को झटका लगा है जिसे अपने आखिरी मैच में मैक्सिको से भिड़ना है. मैक्सिको की दक्षिण कोरिया पर 2-1 से जीत से तय हो गया था कि अगर जर्मनी यह मैच गंवाता है तो वह बाहर हो जाएगा.

जर्मन कोच जोकिम लियु ने भी मैक्सिको के हाथों पहले मैच में 0-1 से हारने वाली टीम में बदलाव किये तथा मेसुट ओजिल और समी खेडिरा को बाहर रखा जबकि मैट हमल्स चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाये. मार्को रेयुस, सेबेस्टियन रूडी और एंटोनियो रुडिगर शुरुआती एकादश में थे लेकिन जर्मन टीम फिर से संयोजित नहीं दिखी.

स्वीडन को शुरू में ही पेनल्टी मिलनी चाहिए थी जब बोटेंग ने फाउल किया था. इस बीच जर्मनी के रूडी को नाक में चोट लगने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा. उनकी जगह इल्के गुनडोगन ने ली लेकिन क्रूस की गलती से स्वीडन को बढ़त बनाने का मौका मिल गया. उनका पास सही नहीं था और टोइवोनेन ने इसका फायदा उठाकर गोल दाग दिया.

लियु ने दूसरे हाफ के शुरू में मारियो गोमेज की जगह जुलियन ड्रैक्सलर को उतारा तथा मध्यांतर के बाद तीसरे मिनट में ही जर्मनी ने बराबरी का गोल कर दिया. टिमो वर्नर के बायें छोर से दिये गये पास पर रेयुस ने गोल दाग दिया.

जर्मनी इसके बाद विजयी गोल के लिये प्रयास करता रहा. इस बीच बोटेंग को दूसरा पीला कार्ड मिलने के कारण बाहर बैठना पड़ा. जब हर तरफ से जर्मनी को निराशा मिल रही थी तब क्रूज ने उसमें जान भरी.

Next Article

Exit mobile version