पहली अप्रैल से कार, बाइक और हेल्थ का बढ़ सकता है बीमा प्रीमियम

नयी दिल्ली : भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने साधारण बीमा कंपनियों को एजेंटों के कमीशन का पुनसंर्योजन करने की अनुमति दे दी है. इससे एक अप्रैल से कार, मोटरसाइकिल और स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके बाद बीमा के प्रीमियम की मौजूदा दरों में पांच प्रतिशत की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 27, 2017 12:06 PM

नयी दिल्ली : भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने साधारण बीमा कंपनियों को एजेंटों के कमीशन का पुनसंर्योजन करने की अनुमति दे दी है. इससे एक अप्रैल से कार, मोटरसाइकिल और स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके बाद बीमा के प्रीमियम की मौजूदा दरों में पांच प्रतिशत की घट-बढ़ हो सकती है. यह वृद्धि एक अप्रैल से प्रभावी होने वाली थर्ड पार्टी मोटर बीमा की दरों में की गयी बढ़ोतरी के अलावा होगी.

इरडा (बीमा एजेंटों और बीमा मध्यस्थों को कमीशन या पारिश्रमिक या पारितोषिक) नियम-2016 एक अप्रैल 2017 से लागू होंगे. नियामक ने कहा कि इन नियमों से कमीशन और पारिश्रमिक दरों में कुछ बदलाव आयेंगे. साथ ही, पारितोषिक प्रणाली को भी शुरू किया जायेगा. इस पर आने वाली लागत को पूरा करने के लिए बीमा कंपनियां अपने उत्पादों की कीमतों में परिवर्तन कर सकती हैं. हालांकि, नियामक ने प्रीमियम में पांच प्रतिशत की घट-बढ़ की सीमा तय कर दी है.

Next Article

Exit mobile version