चीन को लगा करारा झटका, 26 साल के सबसे निचले स्तर पर रही आर्थिक वृद्धि

बीजिंग : पाकिस्तान में बैठे आतंकी सरगना के मुखिया मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करने और एनएसजी के मसले पर भारत को आंख दिखाने वाले चीन को आर्थिक मोर्चे पर करारा झटका लगा है. दिसंबर, 2016 में समाप्त हुए चौथी तिमाही के दौरान दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन की आर्थिक वृद्धि 26 साल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2017 1:55 PM

बीजिंग : पाकिस्तान में बैठे आतंकी सरगना के मुखिया मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करने और एनएसजी के मसले पर भारत को आंख दिखाने वाले चीन को आर्थिक मोर्चे पर करारा झटका लगा है. दिसंबर, 2016 में समाप्त हुए चौथी तिमाही के दौरान दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन की आर्थिक वृद्धि 26 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी है. फिर भी कहा यह जा रहा है कि चीन की यह आर्थिक वृद्धि सरकार के लक्ष्यों के काफी करीब रही है.

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, चीन ने 2016 में 6.7 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर्ज की, जो 26 वर्ष में इसकी न्यूनतम वृद्धि दर है, लेकिन यह सरकार के लक्ष्यों के आसपास ही रही है. चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के ताजा आंकडों के अनुसार, दिसंबर 2016 में समाप्त चौथी तिमाही की वृद्धि 6.8 फीसदी रही, जो तीसरी तिमाही के 6.7 फीसदी से तेज है. वर्ष 2015 में चीन की वृद्धि दर 6.9 फीसदी थी.

Next Article

Exit mobile version