FDI : टॉप 10 देशों में शामिल हुआ भारत, चीन का स्थान तीसरा

नयी दिल्ली : प्रत्यक्ष विदेशी निवेश ( FDI ) के मामले में भारत ने जोरदार छलांग लगायी है. यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेंस फॉर टेड एंड डेवलपमेंट (अंकटाड) की रिपोर्ट में भारत को दसवां स्थान दिया गया है. अमेरिका पहले नंबर पर है, वहीं चीन का स्थान तीसरा है. आयरलैंड, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड व सिंगापुर का स्थान क्रमश: […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 2, 2016 3:40 PM

नयी दिल्ली : प्रत्यक्ष विदेशी निवेश ( FDI ) के मामले में भारत ने जोरदार छलांग लगायी है. यूनाइटेड नेशन्स कान्फ्रेंस फॉर टेड एंड डेवलपमेंट (अंकटाड) की रिपोर्ट में भारत को दसवां स्थान दिया गया है. अमेरिका पहले नंबर पर है, वहीं चीन का स्थान तीसरा है. आयरलैंड, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड व सिंगापुर का स्थान क्रमश: चौथा, पांचवा, छठा व सातवां स्थान है. ब्राजील व कनाडा का स्थान आठवां व नवां है.

हालांकि चीन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश अब भी भारत से तीन गुना है. यूनाइटेड नेशन्स के दक्षिण-पश्चिम एशिया के अधिकारी नागेश कुमार ने बताया कि सरकार की "मेक इन इंडिया " अभियान का सकरात्मक असर पड़ा है. 2014 में एफडीआई का निवेश 35 बिलीयन डॉलर था जबकि साल 2015 में बढ़कर 44 बिलीयन डॉलर हो गया है.
एनडीए सरकार ने हाल ही में सिवील एविएशन, डिफेन्स, फूड प्रोडक्टस व फार्मास्युटिकल्स के क्षेत्र में एफडीआई की सीमा बढ़ायी जाने की घोषणा की गयी थी. 15 सेक्टर्स में एफडीआई के नियमों को ढील दी गयी थी.

Next Article

Exit mobile version