दुनिया के कई देशों में आज से उपलब्ध होगा माइक्रोसाफ्ट का विंडोज-10

वाशिंगटन : माइक्रोसाफ्ट की नयी परिचालन प्रणाली विंडोज-10 अब भारत समेत पूरी दुनिया में उपलब्ध होने लगेगी. इसमें कई तरह की विशेषताएं हैं. लंबे समय तक पर्सनल कंप्यूटर साफ्टवेयर क्षेत्र में नेतृत्व की भूमिका में रही कंपनी ने अपने इस नये उत्पाद के जरिये उन उपभोक्ताओं को फिर से आकर्षित करने की कोशिश की है […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 28, 2015 4:04 PM

वाशिंगटन : माइक्रोसाफ्ट की नयी परिचालन प्रणाली विंडोज-10 अब भारत समेत पूरी दुनिया में उपलब्ध होने लगेगी. इसमें कई तरह की विशेषताएं हैं. लंबे समय तक पर्सनल कंप्यूटर साफ्टवेयर क्षेत्र में नेतृत्व की भूमिका में रही कंपनी ने अपने इस नये उत्पाद के जरिये उन उपभोक्ताओं को फिर से आकर्षित करने की कोशिश की है जिन्होंने विंडोज छोडकर मोबाइल हैंडसेट का रख कर लिया.

एक्सबॉक्स ऐप कोर्टाना और माइक्रोसाफ्ट एज जैसी नवोन्मेषी विशेषताओं से लैस बहुप्रतीक्षित विंडोज-10 अब 190 देशों में कंप्यूटर और टैबलेट पर उपलब्ध होगा. माइक्रोसाफ्ट के लिए भारत महत्वपूर्ण बाजार है इसलिये भारत उन 13 देशों में शामिल होगा जहां कंपनी बडे समारोहों का आयोजन करेगी. माइक्रोसाफ्ट के भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला केन्या में विंडोज 10 को पेश करने से जुडे समारोह में भाग लेना है.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा ‘केन्या पहुंचा. प्रशंसकों के साथ विंडोज 10 पेश करने के लिए और यह देखने के लिए कैसे प्रौद्योगिकी केन्या की जनता और संगठनों को सशक्त बना रही है.’ माइक्रोसाफ्ट में कार्यकारी उपाध्यक्ष (विंडोज एवं उपकरण समूह) टेरी मायरसन ने कहा ‘आज विंडोज का नया दौर शुरू हुआ है. शुरुआत से विंडोज अनूठा रहा है. 50 लाख प्रशंसकों की प्रतिक्रियाओं के साथ बनाया गया है.’

माइक्रोसाफ्ट के बयान के मुताबिक जो ग्राहक अपने पर्सनल कंप्यूटर या टैबलेट पर असली विंडोज 7 या विंडोज 8.1 का उपयोग कर रहे हैं वे आसानी से विंडोज 10 अपना सकते हैं. जिन लोगों ने विंडोज 10 के उन्नयन के लिए रुचि दिखाई है उन्हें सूचना दी जाएगी कि वे कब इसे उपयोग में ला सकते हैं. कारोबारी उपभोक्ता एक अगस्त से विंडोज 10 का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. माइक्रोसाफ्ट ने कहा कि यह सबसे सुरक्षित विंडोज है.

Next Article

Exit mobile version