वैश्विक व्‍यापार लचीलापन सूचकांक में 130 देशों में भारत 119वें पायदान पर

न्यूयार्क: कारोबार में लचीलापन का आकलन करने वाले सूचकांक में भारत 119वें पायदान पर है. यह आकलन दुनियाभर के 130 देशों के बीच कराया जाता है. सूचकांक आर्थिक, जोखिम गुणवत्ता व आपूर्ति श्रृंखला जैसे कारकों पर आधारित है. भारत पिछले साल इस सूचि में सात पायदान ऊपर था.2015 एमएफ ग्लोबल रेसिलिएंस इंडेक्स में नॉर्वे पहले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 2, 2015 12:53 PM

न्यूयार्क: कारोबार में लचीलापन का आकलन करने वाले सूचकांक में भारत 119वें पायदान पर है. यह आकलन दुनियाभर के 130 देशों के बीच कराया जाता है.

सूचकांक आर्थिक, जोखिम गुणवत्ता व आपूर्ति श्रृंखला जैसे कारकों पर आधारित है. भारत पिछले साल इस सूचि में सात पायदान ऊपर था.2015 एमएफ ग्लोबल रेसिलिएंस इंडेक्स में नॉर्वे पहले पायदान पर है जहां कंपनियों को अपने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला परिचालनों में बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ता है.
वहीं, वेनेजुएला सबसे निचले पायदान पर है. भारत पिछले साल 112वें पायदान पर था. जीडीपी, राजनीतिक जोखिम पर आधारित आर्थिक मानकों पर भारत 115वें पायदान पर है.
वहीं जोखिम गुणवत्ता कारक में भारत 109वें पायदान पर है. भ्रष्टाचार नियंत्रण के उपाय, आधारभूत ढांचा व स्थानीय आपूर्तिकर्ता की गुणवत्ता को ध्यान में रखकर तैयार आपूर्ति श्रृंखला के मामले में भारत 89वें पायदान पर है.

Next Article

Exit mobile version