प्रति घंटे 341.8 रुपये कमाते हैं आइटी क्षेत्र के कर्मचारी: रिपोर्ट

नयी दिल्ली: वेतन के लिहाज से देश का आईटी क्षेत्र सबसे आकर्षक है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आइटी क्षेत्र के कर्मचारियों को 341.8 रुपये प्रति घंटे का वेतन मिलता है.इसका मतलब है कि आइटी क्षेत्र के कर्मचारियों की औसत मासिक आय 82,032 रुपये है. वहीं दूसरे स्‍थान पर कमाई करने वाले कर्मचारी वित्तीय क्षेत्र से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2015 4:24 PM
नयी दिल्ली: वेतन के लिहाज से देश का आईटी क्षेत्र सबसे आकर्षक है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आइटी क्षेत्र के कर्मचारियों को 341.8 रुपये प्रति घंटे का वेतन मिलता है.इसका मतलब है कि आइटी क्षेत्र के कर्मचारियों की औसत मासिक आय 82,032 रुपये है.
वहीं दूसरे स्‍थान पर कमाई करने वाले कर्मचारी वित्तीय क्षेत्र से संबंद्ध रखते हैं. वित्तीय क्षेत्र में कर्मचारियों का वेतन 291रुपये प्रति घंटा है यानी एक दिन में ये औसतन 2,328 रुपये कमाते हैं.ऑनलाइन करियर और रिक्रूटमेंट सॉल्यूशन कंपनी मॉन्सटर इंडिया के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में वेतन की बात की जाए, तो आईटी क्षेत्र सबसे आगे है.
इस क्षेत्र में कर्मचारियों को 341.8 रुपये प्रति घंटे का वेतन मिलता है. मॉन्सटर के वेतन इंडेक्स के अनुसार निर्माण क्षेत्र में 259 रुपये प्रति घंटे, शिक्षा क्षेत्र में 186.5 रुपये, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में 215 रुपये, विधि क्षेत्र में 215.6 रुपये व विनिर्माण तथा परिवहन क्षेत्र में 230.9 रुपये प्रति घंटे का वेतन मिलता है.
रिपोर्ट से पता चलता है कि शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों को सबसे कम 186.5 रुपये प्रति घंटे का वेतन मिलता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य क्षेत्रों की तुलना में शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत महिलाओं की संख्या अधिक है. इसी क्षेत्र में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 18 प्रतिशत कम वेतन मिलता है.
मॉन्सटर इंडिया के प्रबंध निदेशक (भारत, पश्चिम एशिया, दक्षिणपूर्व एशिया व हांगकांग) संजय मोदी ने कहा ‘भारत विकास के नये मोड़ पर है. इससे लाखों लोगों को नौकरियां व समृद्धि मिलेगी.’
देश के आइटी क्षेत्र में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 34 प्रतिशत कम वेतन मिलता है. वहीं वित्तीय क्षेत्र में यह अंतर 19 प्रतिशत का है.

Next Article

Exit mobile version