अब किराना दुकानों पर भी मिलेंगे 5 किलो के रियायती एलपीजी सिलेंडर

नयी दिल्ली: ग्राहकों को आसानी से रसोई गैस उपलब्ध कराने के प्रयास के तहत 5 किलो का छोटा गैस सिलेंडर अब सभी बडे शहरों में गैस एजेंसियों के अलावा चुनिंदा पेट्रोल पंपों तथा किराना दुकानों पर उपलब्ध होगा. सरकार एलपीजी कनेक्शन को लेकर एक नयी योजना भी ला रही है, जिसमें बीपीएल परिवारों से इंस्टालेशन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 25, 2014 6:41 PM

नयी दिल्ली: ग्राहकों को आसानी से रसोई गैस उपलब्ध कराने के प्रयास के तहत 5 किलो का छोटा गैस सिलेंडर अब सभी बडे शहरों में गैस एजेंसियों के अलावा चुनिंदा पेट्रोल पंपों तथा किराना दुकानों पर उपलब्ध होगा. सरकार एलपीजी कनेक्शन को लेकर एक नयी योजना भी ला रही है, जिसमें बीपीएल परिवारों से इंस्टालेशन चार्ज नहीं लिया जायेगा.

घरेलू उपयोग के लिये अब तक 14.2 किलो का रसोई गैस सिलेंडर ही उपलब्ध था, जिसे गैस एजेंसियों से लिया जा सकता है. उपभोक्ता को सब्सिडी दर पर एक साल में ऐसे 12 सिलेंडर दिये जाते हैं. दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर 417 रुपये में उपलब्ध है.

सरकार पांच किलो के छोटे सिलेंडर भी सब्सिडी दर पर उपलब्ध करा रही है. सब्सिडी वाले सिलेंडर लेने के पात्र ग्राहक एक साल में 5 किलो के 34 सिलेंडर 155 रुपये प्रति (पांच किलो) सिलेंडर के दाम पर ले सकते हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ‘सुशासन दिवस’ के मौके पर इस योजना को फिर से शुरु किया. इस बार देश भर में ज्यादा दुकानों को इस योजना से जोड़ा गया है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह कोई नयी योजना नहीं है लेकिन हम इसे व्यापक विपणन योजना के साथ दोबारा से ब्रांडिंग कर शुरु कर रहे हैं ताकि लोगों के लिये पर्यावरण अनुकूल ईंधन उपलब्ध हो सके.’’
उन्होंने बताया, सब्सिडी युक्त 5 किलो का छोटा एलपीजी सिलेंडर गैस डीलरों के पास ही उपलब्ध होगा जबकि बाजार भाव पर उपलब्ध 5 किलो का सिलेंडर पेट्रोल पंपों, गैस एजेंसियों तथा चुनिंदा किराने की दुकानों पर मिलेगा. बाजार मूल्य पर पांच किलो सिलेंडर 351 रुपये में मिलेगा. इसके लिये पहले से बुकिंग की जरुरत नहीं होगी. इसके लिये ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरुरत भी नहीं.
इस साल मार्च में तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने पेट्रोल पंपों के जरिये बाजार मूल्य पर एलपीजी सिलेंडर बेचने की योजना शुरु की थी. ये वे पेट्रोल पंप थे जिनका संचालन सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां कर रही थी. इसे अब किराना समेत दूसरी दुकानों के जरिये भी बेचा जाएगा.
प्रधान ने कहा कि बाजार मूल्य पर एलपीजी के छोटे सिलेंडर बडे शहरों में 610 पेट्रोल पंपों पर बेचे जा रहे थे. यह अब केवल राष्ट्रीय राजधानी में ही 100 अतिरिक्त स्थानों पर उपलब्ध होगें. उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को सुशासन दिवस के रुप में मनाया जा रहा है. इस मौके पर हमारी तेल विपणन कंपनियों ने योजना को फिर से शुरु करने का निर्णय किया.’’ उन्होंने कहा कि सब्सिडी दर पर 5 किलो का सिलेंडर अब शहरों में भी उपलब्ध होगा. पहले यह केवल दूरदराज और पहाड़ी क्षेत्रों में ही उपलब्ध था. प्रधान ने कहा कि बीपीएल कार्डधारक को नया एलपीजी कनेक्शन रियायती दर पर मिलेगा.

Next Article

Exit mobile version