अफगान से प्याज मंगाकर 70-80 रुपये किलो बेच रहे हैं दिल्ली-पंजाब के व्यापारी

चंडीगढ़ : दिल्ली और पंजाब के व्यापारी अफगानिस्तान से प्याज का आयात कर रहे हैं. अटारी-वाघा बॉर्डर से होता हुआ 10 से 15 ट्रक प्याज रोजाना अमृतसर पहुंच रहा है. फेडरेशन ऑफ किरयाना एंड ड्राई फ्रुट कमर्शियल एसोसिएशन के अनिल मेहरा ने यहां बताया कि प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में अफगानिस्तान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 4, 2019 9:58 PM

चंडीगढ़ : दिल्ली और पंजाब के व्यापारी अफगानिस्तान से प्याज का आयात कर रहे हैं. अटारी-वाघा बॉर्डर से होता हुआ 10 से 15 ट्रक प्याज रोजाना अमृतसर पहुंच रहा है. फेडरेशन ऑफ किरयाना एंड ड्राई फ्रुट कमर्शियल एसोसिएशन के अनिल मेहरा ने यहां बताया कि प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में अफगानिस्तान से 10 से 15 ट्रक प्याज रोजाना अमृतसर पहुंच रहा है. इसे पंजाब और दिल्ली के व्यापारी यह आयात कर रहे हैं. इसकी उत्तर भारत के बाजारों में आपूर्ति की जा रही है.

मेहरा का कहना है कि अफगानिस्तान से आयातित प्याज खुदरा बाजार में 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है. हालांकि, पंजाब और देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज के दाम 75 से 100 रुपये किलो के दायरे में बेचा जा रहा है. हालांकि, पाकिस्तान ने अटारी-वाघा सीमा के जरिये द्विपक्षीय व्यापार रोका हुआ है, लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच हुए समझौते के तहत अफगानिस्तान का माल इस रास्ते से आ रहा है.

इस साल अगस्त में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार रोक दिया था. दूसरी तरफ, भारत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में फरवरी में हुए भीषण आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान से होने वाले आयात पर 200 फीसदी सीमा शुल्क लगाया दिया था.

Next Article

Exit mobile version