RBI की MPC की बैठक शुरू, गुरुवार को हो सकती है Repo Rate में एक और कटौती की घोषणा

मुंबई : मौद्रिक नीति समीक्षा के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक मंगलवार को शुरू हो गयी है. यह बैठक तीन दिन चलेगी. ऐसी संभावना है कि केंद्रीय बैंक धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नीतिगत दर में एक बार और कटौती कर सकता है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 3, 2019 5:53 PM

मुंबई : मौद्रिक नीति समीक्षा के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक मंगलवार को शुरू हो गयी है. यह बैठक तीन दिन चलेगी. ऐसी संभावना है कि केंद्रीय बैंक धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नीतिगत दर में एक बार और कटौती कर सकता है. रिजर्व बैंक अगर गुरुवार को रेपो रेट में कटौती करता है, तो यह इस साल नीतिगत दर में लगातार छठी बार कटौती होगी.

केंद्रीय बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार, एमपीसी की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक 3 से 5 दिसंबर 2019 को होगी. मौद्रिक नीति समीक्षा को 5 दिसंबर को पूर्वाह्न 11.45 मिनट पर आरबीआई की वेबसाइट पर डाला जायेगा. आर्थिक वृद्धि में नरमी को देखते हुए तथा नकदी बढ़ाने के इरादे से रिजर्व बैंक इस साल नीतिगत दर में अबतक पांच बार कुल 1.35 की कटौती कर चुका है.

विनिर्माण उत्पादन में एक फीसदी की गिरावट के कारण जीडीपी वृद्धि दर जुलाई-सितंबर तिमाही में 4.5 फीसदी रही, जो छह साल का न्यूनतम स्तर है. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में यह 5 फीसदी थी. बैंक अधिकारियों तथा विशेषज्ञों के अनुसार, आरबीआई आर्थिक वृद्धि को गति देने के इरादे से नीतिगत दर में एक बार और कटौती कर सकता है.

एक बैंक अधिकारी ने अपना नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि आरबीआई गवर्नर कह चुके हैं कि जब तक आर्थिक वृद्धि पटरी पर नहीं आती, नीतिगत दर में कटौती की जायेगी. इससे इस बार भी रेपो रेट में कटौती एक भरोसा है.

Next Article

Exit mobile version