शनिवार से शुरू होगा भारत-चीन रणनीतिक आर्थिक वार्ता का छठा दौर

नयी दिल्ली : भारत-चीन की तीन दिवसीय रणनीतिक आर्थिक वार्ता शनिवार से शुरू होगी. वार्ता में ढांचागत संरचना, ऊर्जा और औषधि समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. यह छठे दौर की वार्ता होगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि वार्ता के अंतर्गत ढांचागत संरचना, ऊर्जा, उच्‍च प्रौद्योगिकी, संसाधन संरक्षण, औषधि तथा नीति समन्‍वय पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 6, 2019 10:57 PM

नयी दिल्ली : भारत-चीन की तीन दिवसीय रणनीतिक आर्थिक वार्ता शनिवार से शुरू होगी. वार्ता में ढांचागत संरचना, ऊर्जा और औषधि समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. यह छठे दौर की वार्ता होगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि वार्ता के अंतर्गत ढांचागत संरचना, ऊर्जा, उच्‍च प्रौद्योगिकी, संसाधन संरक्षण, औषधि तथा नीति समन्‍वय पर संयुक्‍त कार्यकारी समूहों (जेडब्‍ल्यूजी) की गोलमेज बैठकें आयोजित की जायेगी.

बयान के अनुसार, भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व नीति आयोग के उपाध्यक्ष तथा चीनी पक्ष का नेतृत्‍व राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग (एनडीआरसी) के चैयरमेन करेंगे. दोनों पक्षों के नीति-निर्माता, उद्योग एवं शिक्षा जगत के प्रतिनिधि इस वार्ता में भाग लेंगे. रणनीतिक आर्थिक वार्ता की दूसरी बैठक में नवंबर, 2012 में पांच स्थायी संयुक्त कार्य समूह गठित करने का फैसला किया गया था. भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2018-19 में 87 अरब डॉलर रहा. दोनों देशों के बीच व्यापार 50 अरब डॉलर के अंतर के साथ चीन के पक्ष में है.

Next Article

Exit mobile version