अमेरिका द्वारा जीएसपी का दर्जा वापस लेना भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती का प्रमाण

नयी दिल्ली : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि अमेरिका द्वारा भारत को व्यापार रियायत वाली सूची ‘जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफ्रेंन्स’ (जीएसपी) से बाहर किये जाने से यहां के उद्योग एवं उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा तथा यह इस बात का प्रमाण है कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 26, 2019 1:03 PM

नयी दिल्ली : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि अमेरिका द्वारा भारत को व्यापार रियायत वाली सूची ‘जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफ्रेंन्स’ (जीएसपी) से बाहर किये जाने से यहां के उद्योग एवं उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा तथा यह इस बात का प्रमाण है कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है.

लोकसभा में एमके राघवन और मनीष तिवारी के पूरक प्रश्नों के उत्तर में गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार किसी भी हालत में राष्ट्रीय सुरक्षा और देश की संप्रभुता से समझौता नहीं करेगी. सदन में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे.

उन्होंने कहा कि जीएसपी का दर्जा 45 साल पहले मिला था जब देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति कमजोर थी. इसके बाद से देश ने प्रगति की और पिछले कुछ वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत हो गयी है. गोयल ने कहा कि अमेरिका के इस कदम से यह भी पता चलता है कि देश की अर्थव्यवस्था अब बहुत मजबूत हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि इससे भारतीय उद्योगों और उपभोक्तताओं पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है.

Next Article

Exit mobile version