”इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए जीएसटी की दर कम करने पर विचार करेगी जीएसटी परिषद”

नयी दिल्ली : इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए जीएसटी की दर कम करने के सवाल पर सरकार ने सोमवार को कहा कि जीएसटी परिषद आने वाले समय में इस पर विचार करेगी. फिलहाल, यह मामला लंबित है. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में वरुण गांधी के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि जीएसटी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2019 8:51 PM

नयी दिल्ली : इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए जीएसटी की दर कम करने के सवाल पर सरकार ने सोमवार को कहा कि जीएसटी परिषद आने वाले समय में इस पर विचार करेगी. फिलहाल, यह मामला लंबित है. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में वरुण गांधी के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि जीएसटी परिषद की पिछले दिनों हुई बैठक में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) की दर कम करने पर विचार हुआ था.

इसे भी देखें : जीएसटी काउंसिल का फैसला : दो साल बढ़ा एनएए का कार्यकाल, इलेक्ट्रिक वाहनों की दर कटौती फिटमेंट समिति के हवाले

उन्होंने कहा कि जीएसटी परिषद आने वाले समय में इस पर विचार करेगी. जब इसका निर्णय आयेगा, तो संबंधित जानकारी दी जायेगी. आज के समय में जीएसटी परिषद में यह विषय लंबित है. गांधी के एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में ठाकुर ने कहा कि समय-समय पर जीएसटी परिषद ने कई फैसले किये हैं. विशेष तौर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए उद्योगपतियों और व्यापारियों के लिए परिषद में इतने फैसले किये गये कि अब तक इन्हें 92 हजार करोड़ रुपये का लाभ पहुंचा है.

ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हुई जीएसटी परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया, ताकि जनवरी महीने से रिटर्न फाइल करने में और आसानी हो. पिछले महीने 20 तारीख तक 21 लाख लोगों ने एक दिन में मासिक रिटर्न फाइल किये. यह दिखाता है कि जीएसटी प्रणाली में स्थिरता आयी है. उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए समय-समय पर निर्णय लिये हैं और धीरे-धीरे इस प्रणाली में बहुत सुधार हुआ है.

Next Article

Exit mobile version