ऑस्ट्रेलिया : अधर में लटकी अडाणी की भूमिगत जल प्रबंधन योजना, क्वींसलैंड सरकार ने मांगी ज्यादा जानकारी

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड सरकार ने अडाणी से उसकी भूमिगत जल प्रबंधन योजना के बारे में और जानकारी मांगी है. इससे कंपनी की ऑस्ट्रेलिया में अरबों डॉलर की प्रस्तावित खदान परियोजना में देरी हो सकती है. क्वींसलैंड सरकार ने यह फैसला लुप्तप्राय फिंच पक्षी की रक्षा के लिए अडाणी की प्रबंधन योजना को खारिज […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 13, 2019 4:10 PM

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड सरकार ने अडाणी से उसकी भूमिगत जल प्रबंधन योजना के बारे में और जानकारी मांगी है. इससे कंपनी की ऑस्ट्रेलिया में अरबों डॉलर की प्रस्तावित खदान परियोजना में देरी हो सकती है. क्वींसलैंड सरकार ने यह फैसला लुप्तप्राय फिंच पक्षी की रक्षा के लिए अडाणी की प्रबंधन योजना को खारिज करने के बाद किया.

इसे भी देखें : अडाणी ने ऑस्ट्रेलिया से कोयला खदान परियोजना को ‘न्यायपूर्ण तरीके से आगे बढ़ने देने’ का आग्रह किया

सरकार ने कहा था कि कंपनी के प्रस्ताव जरूरी शर्तों को पूरा नहीं करते हैं. काले गले वाले फिंच पक्षी के लिए प्रबंधन योजना और भूमिगत जल योजना अडाणी की कारमाइकल खनन परियोजना के लिए दो बड़ी बाधाएं हैं. ऑस्ट्रेलिया की एसोसिएटेड प्रेस ने सोमवार को अडाणी माइनिंग के मुख्य कार्यकारी ल्यूकस डो के हवाले से कहा कि पर्यावरण एवं विज्ञान विभाग की ओर से यह नया अनुरोध पिछले शुक्रवार को मिला है.

उन्होंने बयान में कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह प्रक्रिया फिर से उस दायरे के पार चली जायेगी, जो हमारी परियोजना के नियामक शर्तों के तहत जरूरी है और यह सीधे-सीधे काम अटकाने जैसा है. डो ने कहा कि पर्यावरण विभाग ने नयी समीक्षा के दायरे के बारे में अडाणी समूह को जानकारी नहीं दी है और सरकार पर गोपनीयता की आड़ में प्रक्रिया को छिपाने का आरोप लगाया.

उन्होंने कहा कि इन प्रबंधन योजनाओं पर हस्ताक्षर करने के लिए क्या करना जरूरी है, इसका पता लगाना ईंट की दीवार के पार देखने की कोशिश करने जैसा है. यहां बिल्कुल भी पारदर्शिता नहीं है.

Next Article

Exit mobile version