सरकार के सूत्रों ने कहा, ईरान से तेल आयात पर पाबंदी से छूट समाप्त करने के US के फैसले का कर रहे स्टडी

नयी दिल्ली : भारत ईरान से तेल आयात पर पाबंदी से छूट समाप्त करने के अमेरिकी फैसले का पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन कर रहा है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह कहा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से तेल आयात की पाबंदी से किसी को भी छूट नहीं देने का निर्णय किया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 22, 2019 8:42 PM

नयी दिल्ली : भारत ईरान से तेल आयात पर पाबंदी से छूट समाप्त करने के अमेरिकी फैसले का पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन कर रहा है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह कहा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से तेल आयात की पाबंदी से किसी को भी छूट नहीं देने का निर्णय किया है. इस कदम का भारत की ऊर्जा सुरक्षा पर प्रभाव पड़ सकता है. पिछले साल नवंबर में अमेरिका ने भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, तुर्की, इटली तथा यूनान को छह महीने के लिए ईरान से तेल आयात की छूट दी थी.

इसे भी देखें : ईरान से तेल आयात करने के लिए पांच देशों पर प्रतिबंध की तैयारी में अमेरिका

एक सूत्र ने कहा कि हमने अमेरिकी विदेश मंत्री की घेषणा को देखा है. हम निर्णय के प्रभाव का अध्ययन कर रहे हैं और उपयुक्त समय पर बयान देंगे. राष्ट्रपति ट्रंप के 2015 के ईरान परमाणु समझौते से हटने के बाद अमेरिका ने ईरान पर पिछले साल नवंबर में फिर से पाबंदी लगा दी.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैन्डर्स ने वाशिंगटन में कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई की शुरूआत में समाप्त हो रही पाबंदी से छूट को आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय किया है. इस निर्णय का मकसद ईरान के तेल निर्यात को शून्य पर लाना है. ईरान सरकार के राजस्व का यह प्रमुख स्रोत है.

Next Article

Exit mobile version