अब आप कहीं से भी चेक कर सकेंगे रेलवे की रसोई में बनने वाले खाने की क्वालिटी, जानिये कैसे…?

नयी दिल्ली : ट्रेनों में सफर के दौरान आम तौर पैसेंजरों की कई बार यह शिकायत रहती है कि रेलवे की ओर से खराब खाना परोस दिया जाता है, जिसकी गुणवत्ता ठीक नहीं होती. लेकिन, अब शायद पैसेंजरों को इस प्रकार की शिकायत करने की नौबत ही न आये. इसका कारण यह है कि पैसेंजर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 25, 2019 7:56 PM

नयी दिल्ली : ट्रेनों में सफर के दौरान आम तौर पैसेंजरों की कई बार यह शिकायत रहती है कि रेलवे की ओर से खराब खाना परोस दिया जाता है, जिसकी गुणवत्ता ठीक नहीं होती. लेकिन, अब शायद पैसेंजरों को इस प्रकार की शिकायत करने की नौबत ही न आये. इसका कारण यह है कि पैसेंजर अब ट्रेनों में सफर के दौरान ही ऑनलाइन डैशबोर्ड पर रेलवे की रसोई में पकने वाले खाने को लाइव देख सकेंगे कि रेलवे की रसाइयों में किसी प्रकार का खाना पकाया जाता है और उसे कैसे पैक किया जाता है.

इसे भी देखें : ट्रेन लेट होने पर अब फ्री नाश्ता-खाना

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ऑनलाइन डैशबोर्ड का उद्घाटन किया. पोर्टल ‘रेल दृष्टि डैशबोर्ड’ से रेलगाड़ियों की आवाजाही, किराये, स्टेशन तथा टिकटों के बारे में भी सूचना मिलेगी. गोयल ने यहां रेल भवन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वेबसाइट यूजर्स के अनुकूल है और लोग विभिन्न सुविधाओं की स्थिति का बारीकी से निरीक्षण कर सकते हैं. इतना ही नहीं, यदि किसी पैसेंजर को कहीं पर कोई गड़बड़ी मिलती है, तो वे इस पोर्टल पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि पोर्टल विभिन्न ट्रेनों, स्टेशनों, बेचे गये टिकटों की जानकारी देगा और लोग देशभर में आईआरसीटीसी रसोइयों से लाइव जानकारी हासिल कर सकेंगे.

मंत्री ने कहा कि हम जनता की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति जवाबदेह हैं. यह मंच हमें एक डिजिटल रेलवे के सपने के करीब लाता है, जो सार्वजनिक क्षेत्र में सभी सूचनाओं को लाकर पारदर्शिता को प्रोत्साहित करता है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इस डैशबोर्ड में बिकी हुई टिकटों की संख्या, प्रतिदिन, हर हफ्ते, हर महीने और हर साल होने वाली आमदनी की जानकारी भी डिस्प्ले होगी. यह रेलवे की उपलब्धियों और मालगाड़ियों से जुड़ी जानकारी का भी डिस्प्ले करेगा.

गोयल ने कहा कि लोगों की शिकायतों का ध्यान रखा जायेगा और लोग डैशबोर्ड पर रेलवे के 41 घटनाक्रमों को करीब से देख सकते हैं. गोयल ने कहा कि एनडीए सरकार ने देश के लोगों की सेवा की है और हरेक साल अपना रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. यह अब जनता के बीच है. यह उनके जनादेश को देखने का समय है.

Next Article

Exit mobile version