Airlines की तरह Railways भी जारी करेगी लिंक्ड PNR, आपको होगा यह फायदा

नयी दिल्ली : एयरलाइनों (Airlines) की तरह रेलवे (Indian Railways) भी एक ही यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेनों से सफर करने की स्थिति में अब संयुक्त पीएनआर (linked PNR) जारी करेगा और यात्रियों को पहली ट्रेन के विलम्ब के चलते अगली ट्रेन के छूट जाने पर बिना किसी शुल्क के आगे की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 23, 2019 5:53 PM

नयी दिल्ली : एयरलाइनों (Airlines) की तरह रेलवे (Indian Railways) भी एक ही यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेनों से सफर करने की स्थिति में अब संयुक्त पीएनआर (linked PNR) जारी करेगा और यात्रियों को पहली ट्रेन के विलम्ब के चलते अगली ट्रेन के छूट जाने पर बिना किसी शुल्क के आगे की यात्रा रद्द करने की इजाजत देगा.

यह सुविधा एक अप्रैल से शुरू होगी. इससे उन यात्रियों को फायदा होगा जिनकी आगे की यात्रा के लिए दूसरी ट्रेन में टिकट बुक है लेकिन पहली ट्रेन यात्रा में कोहरे, प्रदर्शन या किसी अन्य कारणों से देरी हो जाती है.

रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, संयुक्त पीएनआर की स्थिति में यदि रेल यात्री को पहली ट्रेन के देर होने की वजह से अगली ट्रेन छूट जाती है तो उसे टिकट रद्द कराने पर कोई शुल्क या लिपिकीय शुल्क दिये बिना ही बाकी यात्रा, जो उसने नहीं की, का पैसा वापस मिल जाएगा.

लेकिन इस आदेश में यह भी कहा गया है कि यात्री को इस रिफंड के लिए पहली ट्रेन के वास्तविक आगमन समय के तीन घंटे के अंदर टिकट देना होगा. यह सुविधा ई-टिकट (e-ticket) और काउंटर पर लिये गये टिकट दोनों की सभी श्रेणियों पर लागू हेागी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इससे यात्रियों को बड़ी मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें अगली ट्रेन छूट जाने की स्थिति में पैसेकेे नुकसान होने का डर नहीं होगा. ऐसे उदाहरण आए कि पीएनआर के नहीं जुड़े होने से यात्रियों को टिकट रद्द कराने में परेशानी आयी.

Next Article

Exit mobile version